news-details

रोमांचक मुकाबले में इंडिया ने इंग्लैंड को 8 रनों से हराया, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 में इंडिया ने इंग्लैंड को आठ रनों से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कर ली. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 185 रन बनाए और फिर इंग्लैंड को निर्धारित ओवरों में 177 रनों पर रोक दिया. आइये जानते हैं कि इस मैच में कौन-कौन से रिकॉर्ड्स बनें.

टी20 इंटरनेशनल में पहली बार स्टंप आउट हुए कोहली

इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली पांच गेंदो में सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें आदिल रशीद ने स्टंप आउट किया. कोहली टी20 इंटरनेशनल के अपने करियर में पहली बार स्टंपिंग हुए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में किंग कोहली कुल पांच बार स्टंप आउट हुए हैं, जिसमें से चार बार वह लेग स्पिनर के जाल में फंसे हैं.

रोहित शर्मा ने पूरे किए 9,000 टी-20 रन

भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में 12 गेंदो में सिर्फ 12 रन ही बना सके. हालांकि, इसके बावजूद उनके नाम एक बड़ा कीर्तिमान हो गया. दरअसल, रोहित ने टी20 क्रिकेट में 9,000 रनों का आंकड़ा पूरा कर लिया है. वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनसे पहले विराट कोहली ने यह कारनामा किया था. रोहित के नाम अब 342 टी-20 मैचों में 133.3 के स्ट्राइक रेट से 9,001 रन हो गए हैं.

सूर्यकुमार यादव के नाम हुए ये बड़े रिकॉर्ड्स

सूर्यकुमार यादव ने अपने इंटरनेशनल करियर की पहली गेंद पर छक्का लगाया. वह ऐसा करने वाले विश्व के पांचवें क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने अपनी पहली टी20 इंटरनेशनल पारी में 57 रन बनाए. इसके साथ ही उनके नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. सूर्यकुमार टी20 इंटरनेशनल की अपनी पहली पारी में फिफ्टी लगाने वाले पांचवें भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे पहले अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन, रोहित शर्मा और रॉबिन उथप्पा यह कारनामा कर चुके हैं.

इसमें रहाणे और किशन ने अपने डेब्यू टी20 इंटरनेशनल में ही अर्धशतक लगाया जबकि रोहित, उथप्पा और सूर्यकुमार ने अपनी पहली पारी में फिफ्टी जड़ी. इन तीनों को ही अपने डेब्यू मैच में बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला था.

इस तरह भारत को मिली जीत

गुरुवार को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया चौथा टी20 काफी रोमांचक रहा. मैच कभी भारत तो कभी इंग्लैंड की झोली में जाता दिखा, लेकिन अंत में इंडिया ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आठ रनों से मैच जीत लिया.

एक वक्त इंग्लैंड को अंतिम चार ओवरों में सिर्फ 41 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर बेन स्टोक्स और इयोन मोर्गन मौजूद थे. तब ऐसा लगा रहा था कि मानो इंग्लैंड आसानी से यह मैच जीत लेगा, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने दो गेंदो में दो विकेट लेकर मैच इंग्लैंड से छीन लिया. लेकिन इसके बावजूद क्रिस जॉर्डन और जोफ्रा आर्चर ने अंत में ऐसा कर दिया कि इंग्लैंड को आखिरी तीन गेंदो पर जीत के लिए 12 रनों की दरकार थी, लेकिन भारत ने वापसी करते हुए आठ रनों से मैच जीत लिया.

इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 46, जेसन रॉय ने 40 और जॉनी बेयरस्टो ने 25 रनों की पारियां खेली. वहीं भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने चार ओवर में 16 रन देकर दो और शार्दुल ठाकुर ने 42 रन देकर तीन विकेट चटकाए. वहीं लेग स्पिनर राहुल चहर को भी दो सफलता मिलीं.




अन्य सम्बंधित खबरें