news-details

महासमुन्द : पिथौरा को मोतियाबिंद दृष्टिहीनता रहित विकासखण्ड बनाने के लिए विकासखण्ड पिथौरा में मोतियाबिंद मरीजों का सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ

जिला अंधत्व एवं अल्पदृष्टि नियंत्रण उप समिति, जिला महासमुन्द द्वारा विकासखण्ड पिथौरा को “मोतियाबिंद दृष्टिहीनता रहित विकासखण्ड“ बनाने के लिए विकासखण्ड पिथौरा में मोतियाबिंद मरीजों का सर्वेक्षण का प्रारंभ 22 मार्च से किया गया। जिसमें पिथौरा के खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने विकासखण्ड के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन एवं आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं से दृष्टिहीन रोगियों की जानकारी दी। सूची के आधार पर जिले के सभी नेत्र सहायक अधिकारी 22 मार्च से 24 मार्च तक विकासखण्ड पिथौरा में नेत्र रोगियों की पुष्टि के लिए सर्वेक्षण करेंगे।

नेत्र सहायक अधिकारियों द्वारा रोगियों की पुष्टि उपरान्त उन मरीजों को मोतियाबिंद आॅपरेशन के लिए जिला अस्पताल एवं जिले से अनुबंधित एन.जी.ओ. संस्थान, प्राईवेट अस्पताल को निःशुल्क नेत्र आॅपरेशन के लिए भेजा जाएगा। एन.जी.ओ. अस्पताल में रोगियो को भेजने की संख्या एवं तिथि निर्धारित किया जाएगा। मरीजों को लाने व ले जाने एवं भोजन व्यवस्था संबंधित एन.जी.ओ. संस्थान द्वारा निःशुल्क किया जाएगा।ग्राम की सूची का सेक्शन वार फिर सेक्टर वार चिन्हित करते हुए विकासखण्ड के समस्त सेक्टर के मोतियाबिंद दृष्टिहीनता रहित हो जाने पर तहसीलदार एवं संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी द्वारा “मोतियाबिंद दृष्टिहीनता रहित विकासखण्ड“ घोषित किया जाएगा। जिसकी पुष्टि अन्य जिले की टीम द्वारा किया जाएगा। सर्वेक्षण कार्यक्रम शासन के दिए गए दिशा-निर्देशानुसार कोरोना महामारी से बचाव के नियमों का पालन करते हुए किया जाएगा।




अन्य सम्बंधित खबरें