news-details

एक बार फिर गांवों में बनाया जायेगा क्वारंटीन सेंटर - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ में कोविड की खतरनाक रफ्तार के बीच प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पूर्व की भांति गांवों में अब क्वारंटीन सेंटर खुलेंगे, दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को क्वारंटीन सेंटर में ही आईसोलेट होंना था। 7 दिन के क्वारंटीन के बाद ही उन्हें घर जाने की इजाजत होगी। राज्य सरकार ने इस बाबत सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिया है।

कल ही मुख्यमंत्री ने सीनियर पत्रकारों से बातचीत में इस बात का जिक्र किया था कि वो जल्द ही इस संदर्भ में अधिकारियों को निर्देश देंगे। पंचायत विबाग की तरफ से सभी कलेक्टरों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि क्वारंटीन सेंटर के लिए स्थानीय समूहों की मदद ली जायेगी। वहीं सेंटर में महिलाओं के नहाने, साफ-सफाई के लिए विशेष व्यवस्था करने को कहा गया है।

सेंटर में सेनेटाईजर, गद्दा, दरी, साबुन सहित अन्य व्यवस्था की जायेगी। इस बार सेंटर में लोगों को सूखा राशन उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि लोग खुद अपनी सुविधा के अनुरूप खाना बना सके। अगर खाना बनाने की स्थिति ना हो तो लोगों का पका हुआ भोजन दिया जायेगा। क्वारंटीन सेंटर में लोगों के भजन-कीर्तन, योगा, खेलकूद और अन्य ट्रेनिंग पर प्रतिबंध होगा। कोई भी बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा और ना ही सेंटर कोई बाहर जा सकेगा। परीक्षा सेंटर को क्वारंटीन सेंटर नहीं बनाया जायेगा। सेंटर की व्यवस्था के लिए 15वें वित्त आयोग के पैसे का उपयोग किया जायेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें