news-details

जांजगीर के ECTC कोविड सेंटर में 2 दिन के भीतर ही ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने डॉक्टरों ने लिखा पत्र, बीते 15 दिनों में बढ़ी है गंभीर मरीजों की संख्या.

छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना नया रिकॉर्ड कायम कर रहा हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटे कोरोना के 14250 नये मरीज मिले हैं, वहीं 24 घंटे में 120 लोगों की जान गई है, 2529 मरीज कोरोना से स्वस्थ्य भी हुए हैं. छत्तीसगढ़ में अब कुल एक्टिव मरीज 1 लाख 19 हज़ार हो गए हैं. 

प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. जिसके कारण कुछ जिलों में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं, जिसके कारण मरीजों को जिसके चलते अब डॉक्टर भी परेशान हैं.

मामला प्रदेश के जांजगीर जिले का है, जहाँ ECTC कोविड सेंटर के चिकित्सा अधिकारी  को कलेक्टर, जिला पंचायत सी.ई.ओ और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने हेतु पत्र लिखना पड़ा है.

डॉक्टरों ने ऑक्सीजन बेड की कमी, स्टाफ की कमी का आरोप लगाया है. डॉक्टरों का कहना हैं कि जांजगीर जिले में केवल ECTC कोविड सेंटर में भी गंभीर कोरोना संक्रमित मरीजों का ईलाज किया जाता है. लेकिन कोविड सेंटर में बढती हुई गंभीर मरीजों की संख्या को देखते हुए मानव संसाधन बहोत कम है. हर पाली में कम से कम 2 चिकित्सक, 4 नर्सिग स्टाप, 3 स्वच्छ एवं 2 वार्ड बॉय की आवश्यकता है.

डॉक्टरों ने बताया कि वर्तमान में केवल 1 ही  डॉक्टर ऑन कॉल रहते हैं, और मानव संसाधन की कमी से विभाग भलीभांति अवगत है. डॉक्टरों ने चिंता जताते हुए कहा कि पिछले 15 दिनों में अचानक मरीजों में वृध्ही हुई है. जिसमे 40 से ज्यादा मरीजों को आक्सीजन लगा हुआ है. पिछले 48 घंटे में 7 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

स्टाफ और डॉक्टरों की कमी की वजह से आये दिन डॉक्टरों को मरीजों के आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते डॉक्टरों ने सुरक्षा हेतु पुलिस व्यवस्था की भी मांग की है. कोविड सेंटर के चिकित्सा अधिकारी ने यह पत्र 12 अप्रैल को लिखा था. जिसमे 2 दिन के भीतर ही ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने कहा गया था, अन्यथा आने वाले समय में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.




अन्य सम्बंधित खबरें