news-details

दैनिक राशिफलः शुक्रवार, 16 अप्रैल, 2021, जानिए क्या कहते हैं पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपथी

🕉️ तिथि --- चतुर्थी 18:08 तक तत्पश्चात पंचमी
☸️ पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष
☸️ नक्षत्र ------ रोहिणी 23:40 तक तत्पश्चात मृगशिरा
☸️ योग ------ सौभाग्य 18:22 (शाम में 06:22 ) तक तत्पश्चात शोभन
☸️करण ----- विष्टिभद्र 18:07 तक
☸️करण ------- वणिज 28:49 ( अगले दिन प्रातः 04 बजकर 49 मिनट)तक
☸️ वार --------- शुक्रवार
☸️मास -------चैत्र मास
☸️चन्द्र राशि ----- वृष
☸️सूर्य राशि ----- मेष
☸️ऋतु --------- बसंत
☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल
☸️ संवत्सर ---------- राक्षस
☸️विक्रम संवत --------2078
☸️शाके --------1943
☸️कलियुगाब्द -------5123
🕉️सूर्योदय 🌞05:42
🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:30
☸️दिनमान ------ 12:48
☸️रात्रिमान ---------- 11:12
☸️चन्द्रास्त 🌚----- 22:18
☸️चन्द्रोदय 🌙------ 08:15
     
राहुकाल ⚫(प्रातः में) 10:30 से 12:06 तक अशुभकारक

यमकाल 15:18 से 16:54 तक अशुभकारक
भद्रा समाप्त 18:07

दिशा शूल विचार

शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️
शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,
(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख)
        परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿
          आज चतुर्थी तिथि है ,,और चतुर्थी तिथि में मूली का सेवन करना वर्जित है,,,, ऐसा करने से धन का नाश होता है,,,,,,🌲

  🍀🙏 राशि फल 🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ। व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं।

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
  जब सेहत से जुड़ा मामला हो तो ख़ुद को अनदेखा नहीं करना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए। परिवार के किसी सदस्य के बीमार पड़ने की वजह से आपको आर्थिक परेशानी आ सकती है, हालांकि इस वक्त आपको धन से ज्यादा उनकी सेहत की चिंता करनी चाहिए। घर पर आपके बच्चे आपके सामने किसी समस्या को तिल का ताड़ बनाकर पेश करेंगे- कोई भी क़दम उठाने से पहले तथ्यों की भली-भांति पड़ताल कर लें। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे।

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा
घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं। आज के दिन भूलकर भी किसी को पैसे उधार न दें और यदि देना जरुरी हो तो देने वाले से लिखित में लें कि वो पैसा वापस कब करेगा। आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। आपके हँसने-हँसाने का अन्दाज़ आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा। संभावना है कि आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तनाव और बढ़ सकता है।

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। घर के किसी सदस्य के व्यवहार की वजह से आप परेशान रह सकते हैं। आपको उनसे बात करने की जरुरत है। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है। ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है,

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, की, टू, टे
आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। आज का दिन ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। अगर आप हर किसी की मांग पूरी करने की कोशिश करेंगे, तो सिर्फ़ नाकामी आपके हाथ लगेगी। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। इस राशि के जातक आज लोगों से मिलने से ज्यादा अकेले में वक्त बिताना पसंद करेंगे। आज आपका खाली समय घर की सफाई में बीत सकता है।

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। दोस्त और पारिवारिक मित्र आपका उत्साह बढ़ाएंगे। आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते।

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते
  अपने काम के लिए दूसरों पर दबाव न डालें। दूसरे लोगों की इच्छाओं और दिलचस्पियों पर भी ग़ौर करें, इससे आपको दिली ख़ुशी हासिल होगी। जिन लोगों की अब तक तनख्वाह नहीं आयी है आज वो पैसों के लिए बहुत परेशान रह सकते हैं और अपने किसी दोस्त से उधार मांग सकते हैं। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। करिअर के नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़ता ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
बहुत ज़्यादा मानसिक दबाव और थकान परेशानी की वजह बन सकता है। सेहत को ठीक बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम करें। प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुँचाएंगे। परिवार के लिए किसी अच्छे और ऊँचे लक्ष्य को हासिल करने के नज़रिए से समझ-बूझकर थोड़ा ख़तरा उठाया जा सकता है। चूके मौक़ों की वजह से डरें नहीं। आपको अपनी रसिक कल्पनाओं पर अधिक ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएँ। तब तक कोई वादा न करें, जब तक आप ख़ुद यह न जानते हों कि आप उसे हर क़ीमत पर पूरा करेंगे।

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे
गर्भवती महिलाओं को चलते-फिरते समय ख़ास ख़याल रखने की ज़रूरत है। अपने पैसे को संचय करने के लिए आज अपने घर के लोगों से आपको बात करने की जरुरत है। उनकी सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार होगी। अपने दिन की योजना सावधानी से तय करें। ऐसे लोगों से बात करें, जो आपकी मदद कर सकते हैं। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त।

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। अपनी पत्नी/पति के साथ पिकनिक पर जाने का बेहतरीन दिन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, पर्यटन क्षेत्र आपको बढ़िया करिअर दे सकता है। यह समय अपनी महत्वाकांक्षा को समझने और उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने का है। सफलता आपका बेताबी से इंतज़ार कर रही है।

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। पारिवारिक तनावों को अपनी एकाग्रता भंग न करने दें। बुरा दौर ज़्यादा सिखाता है। उदासी के भंवर में ख़ुद को खोकर वक़्त बर्बाद करने से बेहतर है कि ज़िंदगी के सबक़ को जानने और सीखने की कोशिश की जाए। इस राशि के कारोबारियों को आज कारोबार के सिलसिले में अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है।

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। घर वालों के साथ समय बिताना ख़ुशनुमा अनुभव रहेगा। हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा। मानसिक स्पष्टता आपको व्यवसाय में प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। आप सारी पुरानी दुविधाएँ ख़त्म करने में भी सफल रहेंगे। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे।
 

पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपति ज्योतिषाचार्य m.a. संस्कृत हस्तरेखा वास्तु शास्त्र भूमि भवन फैक्ट्री का वास्तु शांति बच्चों के पढ़ाई में रुकावट विवाह विलंब घरेलू कलह रोग व्याधि राजयोग भाग्योदय जन्म कुंडली निर्माण आदि जानकारी के लिए संपर्क करें ज्योतिष कार्यालय जोगनी पाली तहसील पोस्ट थाना सराय पाली जिला महासमुंद 99 268 2670




अन्य सम्बंधित खबरें