news-details

79 वर्षीय शकुंतला एवं 74 वर्षीय शोभा देवी ने लगवाया कोविड टीका का पहला डोज, टीका के प्रति दूर हुई शंका.

जशपुरनगर कोविड संक्रमण के रोकथाम के लिए जिले में सतत टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वर्तमान में जिले के लगभग 300 से अधिक टीका केंद्रों में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीका लगाया जा रहा है। लेकिन लोगो मे फैले भ्रामक अफवाहों के चलते लोग अभी भी टीका लगवाने से झिझक रहे हैं।

जिले के प्रशासनिक अधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा लोगों को मन मे टीका के प्रति बसे भ्रांतियों को दूर करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। फरसाबहार विकासखंड की ग्राम पंचायत तपकरा में जनप्रतिनिधि सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन द्वारा गावो में टीका के लिए पात्र ऐसे लोगो का चिन्हांकित कर उनकी सूची तैयार किया है जिन्होंने टीका नही लगवाया है एवं वे पात्र हितग्राहियों के घर-घर जाकर पात्र लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे है। जनप्रतिनिधि लोगों के मन मे टीका के प्रति व्याप्त सारी गलतफहमियो को दूर कर टीका से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दे रहे है कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित एवं कारगर है। इसका शरीर पर कोई बड़ा प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ता।

प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की ओर से इस प्रकार की प्रोत्साहन मिलने पर ग्रामीण भी आगे आकर टीका लगवा रहे है।जिसके तहत आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तपकरा में 79 वर्षीय शकुंतला एवं 74 वर्षीय शोभा देवी ने कोविड का पहला डोज लगवाया। उन्होंने बताया कि टीका के प्रति उनके मन में जो शंका थी वो दूर हो गयी है। वे पूरी तरह स्वस्थ है और खुद को सुरक्षित महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि अब वे अपने आस-पास के अन्य बचे हुए लोगो को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगी। लोगों को समझाएंगी की संक्रमण से बचाव के लिए टीककरण ही प्रभावी उपाय है। जिससे वो भी टीका के संबध में फैले भ्रामक बातों पर ध्यान न देकर टीका जरूर लगवा सके एवं खुद व अपने परिवार को संक्रमण से बचा सके।




अन्य सम्बंधित खबरें