news-details

कलेक्टर महादेव कावरे ने मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली

कलेक्टर महादेव कावरे ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और 45 वर्ष आयु वर्ग वाले लोगों के टिकाकरण प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बगीचा विकासखंड का कार्य काफी खराब पाया गया और धीमी गति को लेकर कलेक्टर ने जमकर नाराजगी जताते हुए विकास खंड शिक्षा अधिकारी को लापरवाही नहीं करने के की हिदायत दी।

उन्होंने सभी एसडीएम. जनपद सीईओ ,विकास खंड चिकित्सा अधिकारी, सरपंच सचिव , मितानी , कोटवारों ,पटेल औरछात्रावासों के अधिक्षको मंडल संयोजक की सहयोग लेकर टिकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। बगीचा विकास खंड में टिकाकरण की धीमी प्रगति पर विकास खंड चिकित्सा अधिकारी के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए जवाब तलब किया । उन्होंने जिला टिकाकरण अधिकारी से जिले में उपलब्ध टिका की जानकारी ली । टिकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 4000 हजार 500 सौ डोस उपलब्ध है ।आज शाम तक जिले को 12 हजार डोज मिल जाएंगे जिसके साथ ही सभी विकास उनकी मांग के अनुसार टिका वितरण कर दिया जाएगा ।

ऑनलाइन से जिला पंचायत सीईओ   के एस मंडावी सभी एसडीएम जनपद सीईओ , मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी   पी सुधार , डीपीएम   गनपत नायक , जिला टिकाकरण अधिकारी   आर एस पैकरा , सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के ई जिला प्रबंधक   नीलांकर बासु और विकास खंड चिकित्सा अधिकारी सीधे जुड़े थे । कलेक्टर ने टिकाकरण अधिकारी को विकास खंड की मांग के आधार पर प्राथमिक से टिका उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा टिकाकर में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी की हिदायत दी है । अन्यथा कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है । टिकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में वरिष्ठ नागरिकों को 74 प्रतिशत 45 वर्ग वाले लोगों को 74 प्रतिशत और फनटलाइन वर्कर को 86प्रतिशत टिकाकरण किया जा चुका है ।

कलेक्टर ने कहा कि जिनका रिपोर्ट पाज़िटिव आ रहा है।और उनके घर में अलग शौचालय, ऑक्सिमिटर और कमरे की सुविधा नहीं है तो उन्हें कोविड केयर सेंटर में रखने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को निर्धारित अवधि के उपरांत डिस्चार्ज किया जावे । साथ ही सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारी को एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट तत्काल आईडीएसपी पोर्टल में इंद्राज कराने के निर्देश दिए । रिपोर्ट की ऑनलाइन एंट्री मौके पर ही आपरेटर या लैब टेक्नीशियन के माध्यम से होना चाहिए ताकि प्रतिदिन होने वाले टेस्ट की रिपोर्ट अपडेट होता रहें और सही जानकारी समय पर मिल सके । उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए हैं।जिन स्वास्थ्य केंद्र में ऑनलाइन एंट्री में दिक्कत आ रही है ।

वहां पर कम्प्यूटर आपरेटर की अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं या किसी जानकार व्यक्ति को एंट्री के कार्य में लगाने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि मोबाइल के माध्यम से भी एंट्री की जा सकती है । समीक्षा के दौरान कोविड-19 दवाई और किट की उपलब्धता की भी जानकारी ली और विकास खंड चिकित्सा अधिकारी वितरण करने वालों की संख्या के आधार पर जीवनदीप समिति या रेड क्रॉस मेडिकल स्टोर या सीजीएमएससी जैसा भी स्थिति हो प्राथमिकता से दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं । दवाइयों की यदि किसी भी लेवल में कमी होती है तो जिले के स्टोर से मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी स्वयं मेडिसिन की व्यवस्था करवाएंगे। आज की समीक्षा में यह भी निर्देश दिया गया है कि रेमदेसीविर इंजेक्शन पत्थलगांव में भी मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जाए और पत्थलगांव में समाज के लोग धर्मशाला को कोविड केयर सेंटर हेतु देना चाहते हैं उसकी भी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें