news-details

ज्यादा कीमत पर पल्स ऑक्सीमीटर बेचने पर विकास मेडिकल स्टोर पर 5000 का जुर्माना..

कोरोना के बढ़ते वायरस की संक्रमण को देखते हुए ऑक्सीजन लेवल जांच करने वाले पल्स ऑक्सिमीटर की मांग बहुत जोर से बढ़ी है। एक मात्र यही यंत्र है जो होमेसोलेशन में रह रहे मरीजों के शरीर में आक्सीजन की मात्रा को टेस्ट कर सही जानकारी देता है ताकि आक्सीजन सेचुरेशन लेवल को समय समय मापा जा सकें और जरूरत पड़ने पर अस्पताल में भर्ती हो मरीज अपना इलाज करा सकें। कोविड महामारी के समय पल्स ऑक्सीमीटर बेहद काम आ रहा है। इसलिए इस यंत्र को खरीदने के लिए होड़ सी मची हुई है। एक तरफ लोग अपनी जान बचाने के लिए हर तरह की सावधानियां बरत रहें हैं। लॉकडाऊन के दौरान बाज़ार बन्द है केवल खुला है तो अतिआवश्यक चीजों की सप्लाई और मेडिकल दुकान ताकि लोगों को लॉकडाउन के दौरान ज्यादा तकलीफ का सामना ना करना पड़े।

आपदा में अवसर ढूंढ रहे कुछ दुकानदार तय कीमत से अधिक कीमत पर बेच रहे हैं पल्स ऑक्सीमीटर--

बताया जा रहा है कि बाजार में पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है इसलिए सप्लाई भी कम हो रहा है। इसी बात का कई दुकानदार फायदा उठाते हुए मानव जीवन के लिए जरूरी यंत्र ऑक्सीमीटर की कालाबाजारी कर तय कीमत से अधिक में बेचे जा रहें हैं। रायगढ़ में अधिक कीमत पर पल्स ऑक्सीमीटर विक्रय के जाने की सूचना जब कलेक्टर भीम सिंह को मिली तो उन्होंने अपने प्रशासनिक अधिकारियों को मेडिकल स्टोर्स की जांच कर अधिक दामों पर पल्स ऑक्सिमीटर बेचने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

मुनाफाखोरी करते हुए ऐसे पकड़ाया दुकानदार रंगे हाथ
गांधी प्रतिमा के पास स्थित विकास मेडिकल स्टोर में पल्स ऑक्सीमीटर अधिक कीमत पर बेचे जाने की सूचना मिलने पर रायगढ़ के नायब तहसीलदार विक्रांत सिंह राठौर वहां पहुँचे और दुकान में एक व्यक्ति को ग्राहक बनाकर पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने भेजा। जहां व्हाईट पल्स ऑक्सीमीटर को 1900 रुपये में बेचते हुते रंगे हाथ पकड़ा गया।दुकान के प्रोपराइटर सूरज प्रकाश सलूजा को जब बिल प्रस्तुत करने कहा गया उपरोक्त बिल में होल सेलर से 1200 रुपये तथा जीएसटी 12 प्रतिशत कुछ 1344 रुपये के क्रय किया जाना पाया गया। मेडिकल दुकानदार ने कोरोना आपदाकाल में अधिक लाभ का अवसर तलाशते हुए लोगों को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। विक्रांत राठौर ने विकास मेडिकल स्टोर पर पल्स ऑक्सिमीटर के लिये मुनाफाखोरी करने पर 5 हजार का जुर्माना लगाते हुए सख्त चेतावनी दी है की दुबारा ऐसी हरकत न करें। आपको बता दें की जिला चिकित्सालय के सामने दीपक मेडिकल स्टोर में भी कुछ दिन पहले पल्स ऑक्सीमीटर के नाम पर मुनाफाखोरी करने के कारण ₹5000 का जुर्माना लगाया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें