news-details

कलेक्टर ने मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक समीक्षा की

कलेक्टर महादेव कावरे ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली । उन्होंने जिले में एंटीजन टेस्ट, टुरुनाट टेस्ट और आरटीपीसीआर टेस्ट के प्रतिदिन होने वाले टेस्ट के लक्ष्य की समीक्षा की । उन्होंने सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए टेस्ट के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विकास खंड से लंबित टुरूनाट टेस्ट के लिए शैम्पल जिला चिकित्सालय अनिवार्य रूप से भेजें ताकि रिपोर्ट प्राथमिक से तैयार किया जा सके । उन्होंने कहा कि टुरनाट के प्रतिदिन 300 टेस्ट करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार आरटीपीसीआर का 300 लक्ष्य रखा गया है । इसको गंभीरता से लेते हुए करने के निर्देश दिए हैं और एंटीजन का प्रतिदिन का 750 टेस्ट का लक्ष्य रखा गया है।

सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारियों को टेस्ट के साथ पोर्टल में डाटा एंट्री भी करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जिन विकास खंड को टुरूनाट किट की आवश्यकता है तो मांग पत्र प्राथमिक से भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जिनका एंटीजन में नेगेटिव आ रहा है और symptomatic है उसका आरटीपीसीआर या trunnat टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सभी एसडीएम को लाकडाउन का उल्लघंन करने वाले पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही फूड इंस्पेक्टर को निर्देशित ‌करते हुए कहा कि जिले के पेट्रोल पंप संचालक अतिआवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी लोगों पेट्रोल दे रहे हैं तो पैट्रोल पम्प पर कार्रवाई करे और जुर्माना भी लगाए । उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी । इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। साथ तृतीय चरण के अन्तर्गत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टिकाकरण किए जा रहे हैं ।इसकी भी समीक्षा ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिले के आठ विकास खंड में पटवारी हल्के के गांव का चिन्हांकित करके टिकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने इसके अतिरिक्त विकासखंड मुख्यालय में भी टिकाकरण करने के लिए जगह का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने फूड अधिकारी से हितग्राहियों को मई और जून के राशन भंडारण और वितरण की जानकारी ली और पात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता से राशन वितरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा अन्तोदय राशनकार्ड धारकों सूची विकास खंड वार जनपद सीईओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि पात्र हितग्राहियों का टिकाकरण किया जा सके।



ad

loading...