news-details

जन्मदिवस एवं वैवाहिक वर्षगांठ के अवसर पर काव्यगोष्ठी

गत दिनांक 13 मई, दिन गुरुवार को संस्कार साहित्य मंच छत्तीसगढ़ के ऊर्जावान कवि सुन्दर लाल डडसेना मधुर के जन्मदिवस एवं डिजेन्द्र कुर्रे कोहिनूर के वैवाहिक वर्षगांठ के पावन अवसर पर मंच के व्हाट्सएप पटल पर ऑनलाइन काव्यगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता धनीराम नंद मस्ताना ने की एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डिजेन्द्र कुर्रे कोहिनूर एवं सुन्दर लाल डडसेना मधुर की गरिमामई उपस्थिति रही। कार्यक्रम की शुरुआत परंपरागत रूप से माँ शारदे की वंदना से की गई, साथ ही मंच के जाने माने ग़ज़लकार परशुराम चौहान ने अपने मधुरिम आवाज से सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

काव्यपाठ की शुरुआत शंकर सिंह सिदार रत्नेश एवं सुकमोती चौहान रूचि के संयुक्त मंच संचालन से हुई। सर्वप्रथम कार्यक्रम अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन आशीर्वचन स्वरूप मंच पर प्रेषित किया तत् पश्चात काव्यपाठ में प्रथम काव्य आहुति विनोद कुमार जोगी ने दी जिसमें उन्होंने बेमौसम बरसात की मार झेल रहे किसानों की व्यथा सुनाई। काव्यगोष्ठी की अगली कड़ी में प्रेमचंद साव प्रेम न ऊर्जा व उत्साह से भरपूर सुंदर काव्यपाठ किया, फिर मानक दास मानिकपुरी उर्फ मानक छत्तीसगढ़िया ने व्यंग्य भाव से परिपूर्ण छत्तीसगढ़ी रैंप सांग प्रस्तुत किया, अगली कड़ी में खीरसागर चौहान ने इश्क के रोग पर मनमोहक कविता प्रस्तुत की एवं मंच की उपाध्यक्ष सुकमोती चौहान रूचि ने मधुरिम छंदबद्ध रचना प्रस्तुत की।

काव्यपाठ के अगले क्रम में तेरस कैवर्त्य आँसू ने सुन्दर छत्तीसगढ़ी गीत प्रस्तुत किया, धनीराम नंद मस्ताना ने मंच के साहित्यकार साथियों को समर्पित गीत का गायन किया, रूक्मणी प्रमोद भोई ने भोले शंकर की स्तुति की, शंकर सिंह सिदार रत्नेश ने प्रकृति एवं प्रदूषण को इंगित करते हुए रचनापाठ किया, गीता सागर ने सुन्दर काव्यपाठ से मंच में समा बांधी, गोकुलानंद चौहान ने भी मनमोहक काव्यपाठ किया, शैलेन्द्र नायक शिशिर ने प्रभु भजन‌ से मंच को भक्तिमय कर दिया, सुन्दर लाल डडसेना मधुर बेहतरीन संस्कार विषय पर आधारित सुंदर काव्यपाठ किया एवं काव्यपाठ की अंतिम कड़ी में डिजेन्द्र कुर्रे कोहिनूर ने अपनी जीवन संगिनी को समर्पित मुक्तक पेश किए।

कार्यक्रम की अंतिम घड़ी में कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सुन्दर लाल डडसेना मधुर एवं डिजेन्द्र कुर्रे कोहिनूर ने कार्यक्रम की सफलता पर सभी साथियों को बधाई संदेश प्रेषित करते हुए सुन्दर आयोजन हेतु आभार व्यक्त किया एवं आगे भी इसी तरह के कार्यक्रम के आयोजन की कामना के साथ कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की।




अन्य सम्बंधित खबरें