news-details

IGNTU में उद्यमिता प्रारम्भ के उद्दश्य से सार्टिफिकेट कोर्स हुआ प्रारम्भ

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक में भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आत्मनिर्भर प्रोजेक्ट अनुमोदन हुआ था जिससे आत्मनिर्भर बनने के लिए भारत सरकार के अत्याधुनिक एवं उद्यमिता आधारित पाठ्यक्रम की शुरुआत उक्त विश्वविद्यालय ने की है जिसको लेकर सूचना जारी कर दिया गया है। 

सूचना में कहा गया है कि प्रथम चरण के अंतिम तिथि 25 जुलाई है इस पाठ्यक्रम में 24 सर्टिफिकेट कोर्स और 21 डिप्लोमा कोर्स डिजाइन किया गया है लवकेश जायसवाल प्नेरोफेसनल इंस्ट्रक्टर ने बताया की पाठ्यक्रम करने के दौरान आजीविका हेतु व्यवसाय करने के प्रशिक्षण, नए व्यवसाय के अवसरों, रोजगार या उद्यमिता को कैरियर विकल्पों में चयन करने के साथ पाठ्यक्रम का अंतिम उद्देश्य नए उद्यमों मौजूदा एमएसएमई क्षमता निर्माण और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। उद्यम स्थापित करने वाले युवा उधमियो की पहचान करने और उन्हें स्वरोजगार की ओर ले जाने के लिए प्रेरित करना प्रमुख्य उद्देश्य है। 

इस पाठयक्रम को करने से उद्यमिता गतिविधियों की जानकारी जैसे सामग्री/उत्पाद, परियोजना चयन और परियोजना प्रोफ़ाइल तैयार करने, विपणन के रास्ते/तकनीक, उत्पाद/सेवा मूल्य निर्धारण, निर्यात अवसर, उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं, वित्तीय और वित्तीय संस्थानों, नकदी प्रवाह, लेखांकन, उत्पाद कास्टिंग आदि पर उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस कोर्स को करने से कई एमएसएमई भी शुरू कर सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें