news-details

बीज निगम अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर ने किया दुर्ग संभाग का दौरा

महासमुंद। छग राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर दुर्ग संभाग के विभिन्न जिलों के दौरे पर रहे। उन्होंने बेमेतरा जिले के पथर्रा में बीज प्रक्रिया केंद्र का निरीक्षण किया। वहीं कबीरधाम जिला मुख्यालय कवर्धा में कृषि संवर्गीय विभागों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने दोनों जिलों में खाद-बीज भंडारण और वितरण की जानकारी ली। उन्होंने धान के बदले अन्य फसलों का विस्तार करने और राजीव गांधी किसान न्याय योजना व शासन की अन्य योजनाओं से अधिक से अधिक कृषकों को लाभान्वित करने पर जोर दिया।

शासकीय विश्राम गृह कवर्धा में कृषि एवं संवर्गीय विभागों की समीक्षा बैठक में निगम अध्यक्ष चंद्राकर ने कबीरधाम जिले में मांग की तुलना में कम बीज मंगाए जाने के बाद भी शेष होने पर अधिकारियों से जवाबतलब किया। जिले के फसल विविधीकरण एवं क्षेत्र विस्तार के संबंध में चर्चा करते हुए उन्होंने कोदो, कुटकी, रागी का क्षेत्र विस्तार एवं बीज उत्पादन कार्यक्रम की जानकारी ली। धान, गन्ना, सोया आदि फसलों की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि इस साल गन्ना के रकबे में बढ़ोतरी हुई है। विगत वर्ष करीब 27 हजार हेक्टेयर में गन्ना लिया गया था, वहीं इस वर्ष इसका रकबा करीब 35 हजार हेक्टेयर है। बैठक में कृषि विभाग से डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुशील वर्मा, छग राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम से प्रक्रिया प्रभारी एवं जिला प्रबंधक एचएन यादव, बीज इंस्पेक्टर उमेश चंद्राकर, उद्यानिकी विभाग से आरएचयू विनोद चंद्रवंशी मौजूद थे।

इस मौके पर किसानों और युवा नेताओं ने श्री चंद्राकर का आत्मीय स्वागत किया और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। चर्चा में किसान कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री सुधीर केशरवानी, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विकास केशरी, एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष नीरज चंद्रवंशी, कांग्रेस के जिला सचिव गिरीश चंद्रवंशी, कृष्णकांत आमदे, तुलसी राजपूत, कृष्णा साहू आदि शामिल थे।

चंद्राकर ग्राम नेवारीगुड़ा में दाऊ दुष्यंत चंद्रवंशी के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भी पहुंचे। उनके साथ दिव्येश चंद्राकर, वरिष्ठ नेता नारायण नामदेव, हर्षित चंद्राकर, साहेब चावला, विजय बांदे, शिव यादव भी थे।

गोदाम का निरीक्षण, गेहूं फसल की ग्रेडिंग देखी-

छग राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर ने बेमेतरा जिले के बीज प्रक्रिया केंद्र पथर्रा का निरीक्षण किया। उन्होंने गोदामों का जायजा लिया और गेहूं फसल की ग्रेडिंग देखी। बीज उत्पादन के लिए पंजीयन की स्थिति की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि बीज उत्पादन के लिए इस बार करीब 700 हेक्टेयर रकबे का पंजीयन हो चुका है। श्री चंद्राकर ने निरीक्षण के दौरान वर्तमान कार्यालय भवन के स्लेब का प्लास्टर कई जगह से उखड़े देखकर ठेकेदार से रिनोवेशन कराने व नए कार्यालय/निवास भवन के प्रस्ताव भेजने कहा। प्रवेश द्वार से कार्यालय तक और गोदाम के सामने सीमेंट कंक्रीटकरण की जरूरत बताई। उन्होंने निगम के जिला प्रबंधक जीएस कार्ले, बीज प्रबंधक टीआर सोनकर तथा सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी वीके जायसवाल से धान, सोया, दलहन-तिलहन फसलों की बीज प्रक्रिया, भंडारण, वितरण की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि करीब 21 हजार क्विंटल बीजों का वितरण हो चुका है। इस दौरान किसान नेता योगेश्वर चौबे ने चंद्राकर से मुलाकात की।




अन्य सम्बंधित खबरें