news-details

बिग ब्रेकिंग- आखिर बन ही गया सारंगढ़ जिला नाम होगा सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिला…

सारंगढ़ वासियों की बहुप्रतीक्षित मांग को आज मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने पूर्ण की। 15 अगस्त के उपलक्ष्य में दिए भाषण में स्पस्ट किया कि सारंगढ़ बिलाईगढ़ नाम से नए जिले का गठन होगा। सारंगढ़ के साथ शक्ति,मोहला-मानपुर मनेन्द्रगढ़ जिले की भी घोषणा की है।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में प्रदेशवासियों को ऐतिहासिक सौगातें दी हैं, जिसमें-

1. विकेन्द्रीयकरण के सिलसिले को और आगे बढ़ाते हुए जिलों का पुनर्गठन करते हुए चार नये जिले ‘मोहला-मानपुर’, ‘सक्ती’, ‘सारंगढ़-बिलाईगढ़’ तथा ‘मनेन्द्रगढ़’ के गठन की घोषणा।

2. नई तहसीलों के गठन की घोषणा की है जिसमे नांदघाट, सुहेला, भडग़ांव, सीपत, बोदरी, बिहारपुर, चांदो, रघुनाथनगर, कोचली, कोटमी- सकोला, सरिया,छाल, अजगरबहार, बरपाली, अहिवारा, सरोना, कोरर, बारसूर, मर्दापाल, धनोरा, अड़भाड़, कुटरू, गंगालूर, लालबहादुर नगर, तोंगपाल तहसील शामिल हैं।


3. राजस्व संबंधी कामकाज की जटिलता से जनता को राहत दिलाने के लिए नामांतरण की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा।

4. सभी जिला मुख्यालयों एवं नगर-निगमों में एक उद्यान सिर्फ महिलाओं के लिए विकसित किया जाएगा, जो ‘मिनीमाता उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा।

5. प्रचलित व्यवस्था के अनुसार प्रदेश के महाविद्यालयों में, स्नातक तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयु-सीमा का बंधन है। उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने वाले युवाओं के हित में आयु-सीमा के इस बंधन को समाप्त करने की घोषणा ।




अन्य सम्बंधित खबरें