news-details

दैनिक राशिफ़ल : बुधवार, 15 सितंबर 2021, जानिए क्या कहते हैं पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपति

सूर्योदय: 🌄 ०६:०७
सूर्यास्त: 🌅 ०६:२६
चन्द्रोदय: 🌝 १४:४०
चन्द्रास्त: 🌜२४:५५
अयन 🌕 दक्षिणायने (उत्तरगोलीय
ऋतु: ❄️ शरद
शक सम्वत: 👉 १९४३ (प्लव)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७८ (राक्षस)
मास 👉 भाद्रपद
पक्ष 👉 शुक्ल
तिथि 👉 नवमी (११:१७ तक)
नक्षत्र 👉 पूर्वाषाढा (२८:५६ तक)
योग 👉 सौभाग्य (२४:५३ तक)
प्रथम करण 👉 कौलव (११:१७ तक)
द्वितीय करण 👉 तैतिल (२२:२५ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 सिंह
चंद्र   🌟 धनु
मंगल 🌟 कन्या (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
बुध 🌟 कन्या (अस्त, पूर्व, मार्गी)
गुरु 🌟 कुम्भ (उदय, पूर्व, वक्री)
शुक्र 🌟 तुला (उदय, पश्चिम, मार्गी)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 वृष
केतु 🌟 वृश्चिक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 ❌❌❌
अमृत काल 👉 २४:२० से २५:५२
रवियोग 👉 पूरे दिन
विजय मुहूर्त 👉 १४:१५ से १५:०५
गोधूलि मुहूर्त 👉 १८:१० से १८:३४
निशिता मुहूर्त 👉 २३:४९ से २४:३५
राहुकाल 👉 १२:१२ से १३:४४
राहुवास 👉 दक्षिण-पश्चिम
यमगण्ड 👉 ०७:३४ से ०९:०६
होमाहुति 👉 शुक्र (२८:५६ तक)
दिशाशूल 👉 उत्तर
अग्निवास 👉 पाताल (११:१७ से पृथ्वी)
चन्द्रवास 👉 पूर्व
शिववास 👉 गौरी के साथ (११:१७ से सभा में)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ - लाभ     २ - अमृत
३ - काल     ४ - शुभ
५ - रोग       ६ - उद्वेग
७ - चर       ८ - लाभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ - उद्वेग   २ - शुभ
३ - अमृत   ४ - चर
५ - रोग       ६ - काल
७ - लाभ     ८ - उद्वेग
नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
पूर्व-उत्तर (गुड़ अथवा दूध का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
श्रीचंद्र नवमी (अदुखः नवमी) उदासीन आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज २८:५६ तक जन्मे शिशुओ का नाम    
पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (भू, धा, फा, ढा) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम उत्तराषाढ़ नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार क्रमश (भे) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
सिंह - २७:५३ से ०६:१२
कन्या - ०६:१२ से ०८:३०
तुला - ०८:३० से १०:५१
वृश्चिक - १०:५१ से १३:१०
धनु - १३:१० से १५:१४
मकर - १५:१४ से १६:५५
कुम्भ - १६:५५ से १८:२१
मीन - १८:२१ से १९:४४
मेष - १९:४४ से २१:१८
वृषभ - २१:१८ से २३:१३
मिथुन - २३:१३ से २५:२८
कर्क - २५:२८ से २७:५०
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
अग्नि पञ्चक - ०६:०१ से ०६:१२
शुभ मुहूर्त - ०६:१२ से ०८:३०
रज पञ्चक - ०८:३० से १०:५१
शुभ मुहूर्त - १०:५१ से ११:१७
चोर पञ्चक - ११:१७ से १३:१०
शुभ मुहूर्त - १३:१० से १५:१४
रोग पञ्चक - १५:१४ से १६:५५
शुभ मुहूर्त - १६:५५ से १८:२१
मृत्यु पञ्चक - १८:२१ से १९:४४
रोग पञ्चक - १९:४४ से २१:१८
शुभ मुहूर्त - २१:१८ से २३:१३
मृत्यु पञ्चक - २३:१३ से २५:२८
अग्नि पञ्चक - २५:२८ से २७:५०
शुभ मुहूर्त - २७:५० से २८:५६
रज पञ्चक - २८:५६ से ३०:०२
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन आपको मंगल कार्यो की तरफ खींचेगा। घर अथवा बाहर धार्मिक अथवा पारिवारिक कार्यक्रम में जाने के अवसर मिलेंगे। इससे कार्य व्यवसाय अथवा अन्य गतिविधियों में फेरबदल करना पड़ेगा थोड़ी असहजता भी होगी लेकिन मिलनसार वातावरण मिलने से परेशानी भूल जाएंगे। काम धंधे से लाभ के आश्वाशन अधिक मिलेंगे लेकिन अंत समय मे लोग टाल कर दुविधा में डालेंगे। सरकारी अथवा अन्य लोन स्वीकृत कराने के लिये अधिक परिश्रम करना पड़ेगा फिर भी सफलता संदिग्ध रहेगी। नौकरी वाले जातक कूटनीति का सहारा लेकर अतिरिक्त आय बनाएंगे। घरेलू वातावरण मिला जुला रहेगा परिजन मतलब से ही बात करेंगे। खाने पीने में सावधानी रखें पेट के कारण सेहत में थोड़ी बहुत गड़बड़ होगी।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज भी दिन के आरम्भ से ही स्वास्थ्य में कुछ ना कुछ विकार लगा रहेगा। लापरवाही से बचें अन्यथा कोई नई समस्या खड़ी हो सकती है। विशेषकर आज ठंडे अथवा गहरे जल से दूरी बनाए रखें। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहने से स्नेहीजनों से संबंधों में थोड़ी खटास आएगी। कार्यक्षेत्र पर भी इसी कारण नुकसान हो सकता है फिर भी आर्थिक दृष्टिकोण से दिन संतोषप्रद ही रहेगा धन की आमद किसी ना किसी मार्ग से अवश्य होगी। लेकिन आज संचय नहीं कर पाएंगे घरेलू वातावरण भी अन्य दिनों की अपेक्षा शांत रहेगा परिजन आपकी यथासंभव मदद करेंगे अपने स्वभाव में भी नरमी रखें अन्यथा फल विपरीत भी हो सकते हैं। ना चाहकर भी यात्रा करनी पड़ेगी दुर्व्यसनों से बचें। जल्दी से कही सुनी बातो पर यकीन ना करें किसी से कलह हो सकती है।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज का दिन आपके लिए विजय दिलाने वाला रहेगा। दिन के आरंभिक भाग में स्वभाव में थोड़ी गर्मी रहेगी किसी पुराने व्यवहार अथवा प्रसंग को लेकर पुराने परिचित से झगड़ा होने की संभावना है। धैर्य से काम लें अन्यथा बाद में स्वयं की ही गलती निकलने पर पश्चाताप होगा। दोपहर तक जिस भी कार्य को करेंगे उसमें परिश्रम के बाद भी कोई नतीजा ना निकलने से निराशा होगी लेकिन दोपहर के बाद आर्थिक एवं व्यवसायिक जिस भी कार्य में लगेंगे उसमें कुछ ही देर में सफलता मिल जाएगी लेकिन कोई अन्य उलझन पडने से दुविधा भी होगी। शत्रु पक्ष निर्बल रहेंगे फिर भी इन को अनदेखा ना करें बाद में परेशान कर सकते हैं। घर में कोई ना कोई उलझन लगी रहेगी इसका निराकरण तुरंत संभव नहीं हो सकेगा इसलिए जल्दबाजी ना करें। पेट संबंधित व्याधि अन्य रोगों को बढ़ावा दे सकती है खाने पीने में संतुलन रखें।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपके लिए वृद्धि कर हो सकता है। बीते दिन की तुलना में आज स्वभाव में जल्दबाजी नहीं रहेगी लेकिन दिमाग में आज भी थोड़ी बहुत गर्मी बनी रहेगी। पारिवारिक सदस्यों को छोड़ अन्य बाहरी लोगों से सहज ही घुल मिल जाएंगे लेकिन आपके मन में कुछ अलग ही तिकड़म लगी रहेगी। सामने वाला आपके उद्देश्य को आसानी से समझ जाएगा लेकिन बोलेगा नहीं। दोपहर के बाद धन लाभ के लिए विविध तरह की युक्तियां लगाएंगे इनमें से एक दो सफल भी होगी लेकिन व्यर्थ के खर्चे मुख्यता शत्रुपक्ष एवं व्यसन पर खर्च होगा। परिवार के सदस्य आपको कितना भी स्नेह दे लेकिन आप उन्हें संदेह की दृष्टि से ही देखेंगे जिससे आपसी तालमेल एकदम खत्म सा ही रहेगा। मोटापा वजन बढ़ने के कारण रक्तचाप की समस्या हो सकती है।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन मध्यान तक व्यर्थ में खराब होगा। जिस काम को करने की सोचेंगे उसकी जगह कोई नया काम सर आने से दुविधा होगी फिर भी आप आज जिस भी कार्य को करेंगे उसे पूर्ण निष्ठा से ही करेंगे अन्यथा करेंगे ही नही। मध्यान के बाद मेहनत रंग लाने लगेगी आय के साधन बनेंगे। आपका मन जोखिम वाले कार्यो अथवा सरकार विरोधी कार्यो से कम समय मे अधिक धन कमाने में रुचि लेगा मन मे भय भी रहेगा लेकिन इससे भी लाभ ही होगा। घर का शांत वातावरण अकस्मात ही किसी परिजन की जिद बहस के कारण खराब होगा। यात्रा के प्रसंग बनेंगे कुछ विघ्न के बाद टाल सकते है विचार कर लें आज सफल ही रहेगी। सेहत कुछ समय के लिये नरम होगी स्वतः ही सामान्य हो जाएगी।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन भी आपके लिए प्रतिकूल फल देने वाला रहेगा घर एवं कार्यक्षेत्र दोनों जगह नापसंद कार्य होने से क्रोध आएगा। दिन के आरंभ से अंत तक शांत रहने का प्रयास करें लोगों की कही सुनी को अनदेखा करें तो दिन का बाकी समय सुखपूर्वक बिता सकते हैं। अन्यथा मानसिक क्लेश किसी न किसी कारण से लगा ही रहेगा। व्यवसाय नौकरी से नाम तो अवश्य मिलेगा लेकिन दाम के लिए अनचाहा परिश्रम करना पड़ेगा फिर भी धन अल्प ही मिलेगा।आवेश में आकर जीवनसाथी अथवा संतान को कुछ अपशब्द कह देंगे बाद में इसका दुख भी होगा लेकिन समय बीतने के बाद स्थिति संभाल नहीं पाएंगे इससे बेहतर है कि मौन रहने का प्रयास करें। सरकारी कार्य को आज निरस्त करना बेहतर रहेगा उलझने घटने की जगह बढ़ेंगी ही। पित्त बढ़ने से खट्टी डकार गैस कब्ज जलन की शिकायत हो सकती है।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन बीते कल की तरह ज्यादा सुख सुविधा प्रदान नहीं कर पाएगा फिर भी सामान्य से उत्तम रहेगा। कार्य क्षेत्र से लाभ की संभावना जिस समय रहेगी उस समय ना होकर आगे पीछे होने से थोड़ी असहजता होगी। वैसे भी आप धन की आवश्यकता होने पर भी आर्थिक मामलों को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेंगे। मध्यान्ह बाद कार्यक्षेत्र पर कोई समस्या खड़ी होगी कुटुंबीजन इसको सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। दोपहर तक जिस कार्य को असंभव समझ रहे थे संध्या के समय वही कार्य आर्थिक लाभ के साथ सुख भी प्रदान करेगा। घरेलू वातावरण सामान्य ही रहेगा संतान के विषय में अथवा संतान से कष्ट मिलने की संभावना है। रक्ताल्पता निम्न रक्तचाप की शिकायत हो सकती है

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज के दिन परिस्थितियां कल जैसी सुविधाजनक नहीं फिर भी संतोषजनक अवश्य रहेगी। आज आप आर्थिक विषयों को छोड़ अन्य किसी भी कार्य के प्रति अधिक गंभीरता नहीं दिखाएंगे कार्यक्षेत्र पर भी आज ज्यादा मेहनत करने के पक्ष में नहीं रहेंगे। जितना मिल जाए उतने से ही संतोष कर लेंगे लेकिन महिला वर्ग में संतोष की कमी रहने के कारण अधिक बेहतर प्रदर्शन के लिए निरंतर प्रयास करेंगी इसमे सफल भी होंगी। आय केवल खर्च निकालने लायक ही होगी। कार्य क्षेत्र पर सहकर्मी एवं सुख सुविधा बढ़ाने पर खर्च करना पड़ेगा। पारिवारिक वातावरण आपके गर्म स्वभाव के चलते कुछ समय के लिए अशांत बनेगा। भाई बंधुओं में आरोप-प्रत्यारोप होने से स्थिति जटिल बनेगी। धार्मिक कार्यों में श्रद्धा की जगह आडंबर अधिक रहेगा। निकट भविष्य में कुटुंब के कार्य से यात्रा होगी। मौसमी बीमारियों का प्रकोप एवं रक्त संबंधित समस्या हो सकती है।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज का दिन आपके लिए शुभ फल दायक है। दिन के आरंभ में मिजाज हल्का रहने से घर का वातावरण भी हास्यास्पद बनाएंगे। कार्यों के प्रति आज भी लापरवाह रहेंगे गलती करने पर मानने की जगह सफाई पेश करेंगे जिससे परिवार में क्लेश होने की संभावना है। कार्य क्षेत्र पर सहकर्मियों का सहयोग मिलने से कोई लंबे समय से अटकी योजना को पूर्ण कर पाएंगे जिससे आज तो धन की आमद होगी ही निकट भविष्य में भी आय के नए मार्ग बनेंगे। आज स्वभाव में भावुकता अधिक रहेगी किसी की भी कही सुनी बातों को तुरंत मान जाएंगे। जोखिम वाले कार्यों में निवेश सोच समझकर करें अथवा आज नाही करें अन्यथा धन व्यर्थ ही जाएगा। सेहत में उतार चढ़ाव रहने के बाद भी दिनचर्या पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा फिर भी समय रहते जांच कराएं। ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिल सकते हैं।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिए हानिकारक है। किसी भी कार्य में लाभ हानि का विचार करने के बाद निर्णय ले जल्दबाजी में जो भी कार्य करेंगे उसमें नुकसान ही होगा। आर्थिक निवेश बड़े बुजुर्गों एवं उस क्षेत्र के अनुभवी व्यक्तियों की सलाह के बाद ही करें अथवा कुछ दिन के लिए टालना ही बेहतर है। व्यवसाई वर्ग को कोई अशुभ समाचार मिलने से दिनभर मानसिक बेचैनी रहेगी। नौकरीपेशा जातकों को भी कार्य क्षेत्र पर किसी के वैर विरोध का सामना करना पड़ेगा। आप को किसी अन्य व्यक्ति का कार्य भी सौंपा जा सकता है जिससे आरंभ में परेशानी होगी लेकिन निकट भविष्य में यह सम्मान वृद्धि का कारण बनेगा। कुटुंबीजनों अथवा संतान के द्वारा हानि होने की संभावना है क्रोध से बचें अन्यथा संबंध खराब हो सकते हैं। संध्या के समय अपने विवेक से धन कमाएंगे लेकिन खर्चों को देखते हुए बहुत अल्प रहेगा। ठंडे पेय पदार्थों से परहेज करें सर्दी जुखाम गले छाती की समस्या हो सकती है।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन सार्वजनिक क्षेत्र पर लाभ के नए संपर्क जुड़ेंगे जिनकी आशा भी आपको नहीं रहेगी उन लोगों से सम्मान मिलेगा। कार्यक्षेत्र पर अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। मन के रहस्य सहकर्मियों से ना बाटे धोखा होने की संभावना है। कार्यक्षेत्र पर सहकर्मियों से अच्छा व्यवहार मिलेगा लेकिन अंदर ही अंदर ईर्ष्या से भरे रहेंगे। मध्यान्ह के बाद मन अनैतिक कार्यों में भटकेगा परोपकार के चक्कर मे भी कोई आवश्यक कार्य में विलंब होने पर बिगड़ सकता है। पारिवारिक वातावरण किसी ना किसी कारण से अस्त व्यस्त रहेगा परिजनों की मांगे पूरी ना करने पर नाराजगी देखनी पड़ेगी जीवनसाथी का चिड़चिड़ा स्वभाव मानसिक रूप से परेशान करेगा बुखार एवं आंखों संबंधित समस्या हो सकती है।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन आपके लिए भाग्यवर्धक रहेगा लेकिन इसके लिए लापरवाही से बचना होगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य को पहले अनदेखा करेंगे बाद में स्थिति स्पष्ट होने पर जल्दबाजी करने पर कुछ ना कुछ त्रुटि रह सकती है। आप जल्दी से किसी के ऊपर विश्वास नहीं करेंगे हानि होने का यह भी एक मुख्य कारण हो सकता है। किसी गुप्त कार्य अथवा अन्य कारण से यात्रा हो सकती है इसका परिणाम आपके पक्ष में ही रहेगा। कार्यक्षेत्र पर धीमी गति रहने से आय भी अल्प ही होगी किसी भी प्रकार के सरकारी अथवा लोन संबंधित कागजी कार्यवाही दिन रहते कर लें कल आज जैसी सुविधा मिलना मुश्किल है। पारिवारिक वातावरण में थोड़ी बहुत बहस बाजी हो सकती है लेकिन स्थिति गंभीर नहीं हो पाएगी। संध्या के समय वाणी का प्रयोग संभलकर करें सेहत लगभग सामान्य ही रहेगी।


पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपथी ज्योतिषाचार्य एम ए संस्कृत हस्त रेखा वास्तुशास्त्र भूमि भवन फेक्ट्री मे वास्तु दोष निवारण बच्चों के पढ़ाई मे रुकावट पारिवारिक कलह बिवाह बिलंब जन्म कुण्डली कालसर्प दोष मांगलिक दोप व्यापार व्यवसाय मे नुकसान पूजा पाठ धार्मिक कार्यों के लिए संपर्क करें ज्योतिष कार्यालय जोगनी पाली तहसील पोस्ट थाना सरायपाली जिला महासमुन्द 9926826570




क्लासिफाइड