news-details

महासमुंद: बागबाहरा विकासखंड के पात्र नागरिकों का हुआ शत्-प्रतिशत् टीकाकरण

अब जिले के तीन ब्लॉकों के पात्र नागरिकों का हुआ शत्-प्रतिशत् टीकाकरण

महासमुंद: ज़िले के बागबाहरा विकासखण्ड शनिवार 18 सितम्बर को अंतिम पात्र हितग्राही का कोविड-19 के प्रथम चरण का टीकाकरण कर शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाला तीसरा विकासखंड बना। इससे पूर्व सरायपाली एवं बसना विकासखण्ड में सभी पात्र लोगों को टीकाकरण किया जा चुका था। जिले में शुरू की गई कोरोना मुक्त मुहिम अब और तेज हो गई है। महासमुंद एवं पिथौरा ब्लॉक के नागरिक भी शत्-प्रतिशत् टीकाकरण कराने के लिए आतुर है। इस वजह से टीकाकरण के लिए छूटे हुए महासमुंद जिले के पात्र नागरिक शत-प्रतिशत् टीकाकरण कराने उत्सुक हैं।
बता दें कि जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में सभी पात्र लोगों को कोविड टीका का लक्ष्य शत्-प्रतिशत् पूरा हो चुका है। जिला प्रशासन द्वारा जहां कोविड के संक्रमण के फैलाव होने की संभावना अधिक थी। ऐसे क्षेत्रों का चयन कर चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया गया। जिसमें सबसे पहले नगरीय क्षेत्रों एवं ओड़िशा सीमा क्षेत्र से लगे हुए विकाखण्डों के अंतर्गत आने वाले गांवों के पात्र नागरिकांे का टीकाकरण कराया गया। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी पात्र हितग्राहियों का शत्-प्रतिशत् टीकाकरण हो इसके लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर टीकाकरण कराया जा रहा है। आगामी कुछ दिनों में महासमुन्द एवं पिथौरा विकासखण्ड के नागरिकों का भी शत्-प्रतिशत् टीकाकरण कार्य पूरा हो जाएगा।

पूर्व में सरायपाली के ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख एक लाख 42 हज़ार 928 पात्र लोगों को टीकाकरण, बसना के ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख 23 हजार 164 पात्र हितग्राहियों का टीकाकरण किया गया है। इसके उपरांत बागबाहरा के ग्रामीण क्षेत्रों में 18 सितम्बर को एक लाख 28 हजार 354 पात्र सभी आयु श्रेणी के पात्र लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। गांवों में टीकाकरण के लिए लोगों में भारी उत्साह देखा गया था। ग्रामीण जनों ने भी टीकाकरण कराने में काफी सहयोग दिया।
कलेक्टर डोमन सिंह ने सरायपाली, बसना एवं बागबाहरा के ग्रामीण जनों को शत्-प्रतिशत् टीकाकरण कराने पर शुभकामनाएं दी है तथा महासमुन्द एवं पिथौरा विकासखण्ड के छूटे हुए अन्य गांवों के लोगों को भी आने वाले दिन में शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने की अपील की। उन्होंने सरपंचों, पंचायत सदस्यों और गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, युवा संगठनों, समाज प्रमुखों, स्वास्थ्य अमले सहित सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को इसके लिए बधाई दी और अधिक से अधिक सहयोग की अपील करते हुए कहा कि सामूहिक सहयोग के साथ ही इस महामारी को हराया जा सकता है। इसलिए ज़रूरी है कोई भी पात्र व्यक्ति वैक्सीनेशन से न छूटे। कोविड टीकाकरण की प्रतिदिन योजना बना कर काम किया जा रहा है। अभी 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिस गांवों में या घरों में घर के लोगों को एक भी कोरोना टीका नहीं लगा है, उनको चिन्हांकित कर टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। क्योंकि अब स्कूल खुल गए है और बच्चे भी स्कूल पढ़ने के बाद घर जाते है ऐसे स्थिति में घर के सदस्यों को एक भी टीका नहीं लगा है तो वह संक्रमित हो सकते है। इसे रोकने के लिए ऐसे लोगों को चिन्हांकित कर कोरोना की पहली डोज लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र को लोगों को प्लान अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों पर दूसरी डोज़ लगायी जा रही है। कलेक्टर डोमन सिंह रोज़ टीकाकरण प्रगति की हर घंटे रिपोर्ट ले रहे है। गांव में मोबिलाइजेशन हेतु प्रचार-प्रसार मुनादी कराया जा रहा है।



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड