news-details

आईफोन 12 के ऑर्डर में निकला एक विम डिशवॉश बार और 5 रुपये का सिक्का मिला:ऑनलाइन धोखाधड़ी की ऐसे करें शिकायत

अगर आप भी किसी ई-कॉमर्स साइट से महंगा आईफोन ऑर्डर करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. खबर के मुताबिक, अलुवा के मूल निवासी नूरुल अमीन ने अमेजन से 12 अक्टूबर को आईफोन 12 का ऑर्डर दिया और अपने अमेजन पे कार्ड से भुगतान किया। उसे 15 अक्टूबर को पार्सल प्राप्त हुआ. जैसा कि उसे ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि के बारे में पता था, उसने डिलीवरी बॉय के सामने एक 'अनबॉक्सिंग' वीडियो बनाने का फैसला किया, और पैकेट में केवल एक विम डिशवॉश बार और 5 रुपये का सिक्का अंदर पाया.

साइबर पुलिस स्टेशन द्वारा मामला दर्ज किया गया. जांच में पुलिस ने कवर पर मिले आईएमईआई नंबर से पाया कि उसने जो फोन बुक किया था, वह वास्तव में इस साल सितंबर से झारखंड में किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था. झारखंड में इस साल 25 सितंबर से फोन का इस्तेमाल हो रहा है, हालांकि ऑर्डर अक्टूबर में ही दिया गया था. जांच दल के एक अधिकारी ने कहा जब हमने विक्रेता से संपर्क किया, तो उसने कहा कि "फोन स्टॉक में नहीं था और नूरुल द्वारा भुगतान की गई राशि वापस कर दी जाएगी".

इस स्थिति में आप क्या करें –

हालांकि ये दुर्लभ घटनाएं हैं, लेकिन ग्राहकों को इस तरह की कीमती चीज ऑनलाइन खरीदारी करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है. आपके द्वारा किए गए किसी भी महंगे ऑर्डर को प्राप्त करने और अनपैक करने का वीडियो रिकॉर्ड करना हमेशा उचित होता है.

अधिकांश मामलों में, ये ऑनलाइन स्टोर वीडियो और फ़ोटो को सबूत के रूप में स्वीकार करते हैं और आवश्यक कार्रवाई करते हैं। हालांकि, अगर विक्रेता आपके लिए फेक या डैमेज प्रोडक्ट्स को रिप्लेस या रिफंड करने से इनकार करता है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) से संपर्क कर सकते हैं.

एनसीएच में शिकायत दर्ज करने के लिए आप क्या कर सकते हैं:

1. आप अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए 1800-11-4000 या 14404 पर कॉल कर सकते हैं या आप 8130009809 पर एसएमएस कर सकते हैं जिसके बाद आपसे खुद संपर्क किया जाएगा। वैकल्पिक रूप से, आप यहां साइन अप करके अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं.

2. आप अपने मोबाइल फोन पर निम्नलिखित ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं - NCH, Consumer और UMANG.

ऑनलाइन शॉपिंग करते ध्यान रखें ये बातें:

1. खरीदारी करने के लिए हमेशा भरोसेमंद वेबसाइट चुनें। कोई भी ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले विक्रेता की रेटिंग और उत्पाद समीक्षा देखें.

2. यदि आप अमेजन या फ्लिपकार्ट से खरीदारी कर रहे हैं तो "Amazon Fulfilled" या "Flipkart Assured" आइटम खरीदने की सलाह दी जाती है। यह समझा जाता है कि इन उत्पादों को अमेजन/ फ्लिपकार्ट द्वारा वेरिफाइड किया जाता है और आपके द्वारा धोखाधड़ी किए जाने की संभावना कम होती है.

3. यदि पार्सल के साथ छेड़छाड़ की गई है तो उसे स्वीकार न करें.

4. हमेशा एक अनबॉक्सिंग वीडियो रिकॉर्ड करें क्योंकि वीडियो सबसे अच्छे सबूत के रूप में काम कर सकते हैं जो अदालतों में भी आपके पक्ष में काम करेंगे.




अन्य सम्बंधित खबरें