news-details

महासमुंद: मुख्यमंत्री ने जिले के गौठानों में किए जा रहे कार्यों की सराहना की

कलेक्टर ने उक्त बातें आज समय-सीमा की बैठक में बताते हुए सभी को बधाई दी

अब प्रत्येक मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन शुरू होगा: कलेक्टर सिंह

महासमुंद: कलेक्टर डोमन सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक लेते हुए बताया कि मुख्य मंत्री भूपेश बघेल ने ज़िले में संचालित गौठानों में किए जा रहे कामों की सराहना की और पूछा कि यह सब कैसे करते हो इसके बारे में ब्यौरा रखें। कलेक्टर ने कहा कि उन्होंने संक्षिप्त में गौठानांे में गोबर ख़रीदी से लेकर वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन और बिक्री के साथ अन्य काम के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने किए जा रहे कामों की सराहना की। कलेक्टर ने बैठक में ज़िले के गौठान कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों-कर्मचारियों और स्व-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को इसके लिए बधाई और शुभकामना दी। विगत 21 अक्टूबर को मुख्यमंत्री द्वारा रायपुर में ली गयी कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री को कहा कि महासमुंद ज़िले में गौठान में अच्छा काम हो रहा है।


गोबर की ख़रीदी से लेकर, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, उसका विक्रय के साथ मल्टीएक्टिविटी भी की जा रही है। इसके अलावा गौठानों में और चारागाहों में नेपियर ग्रास का काम भी तेज़ी से चल रहा है। तब मुख्यमंत्री ने किए जा रहे कार्य के बारे में कलेक्टर डोमन सिंह से इस बारे में जानकारी ली थी। उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन (चौपाल) दोपहर 1ः30 से 2ः30 बजे तक होगा। जिले के ब्लॉक स्तर पर भी राजस्व अधिकारी, नगरीय निकाय और जनपद पंचायत भी जनदर्शन कार्यक्रम उसी समय पर करें। राजस्व अधिकारी राजस्व संबंधित प्रकरणों और समस्याओं का निराकरण करें। प्राप्त आवेदनों, पंजीयन भी करें।
     
कलेक्टर ने आज यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य शासन की मंशा है कि ग्रामीण स्तर पर विश्व स्तरीय आधारभूत अधोसंरचना (इन्फ्रास्ट्रक्चर) बच्चों के लिए बेहतर और अच्छे स्कूल, शिक्षा और रोजगार के नए साधन सृजित करने पर ध्यान देते हुए इस ओर आगे बढ़ने कहा। उन्होंने कहा कि गौठान तेजी से ग्रामीण अर्थव्यवस्था का केंद्र बिंदु बन रहे है। ज़िले के संबंधित अधिकारी और प्रभावी कार्ययोजना बनाकर गौठानों को स्वावलंबी बनाए जाने पर और बेहतर काम करें। कलेक्टर सिंह ने कहा कि रोका-छेका अभियान एक जन आंदोलन के रूप में स्थापित हुआ है। शासन की मंशानुरूप सुनिश्चित करें रोका-छेका अभियान केवल धान कटाई तक सीमित नहीं रहे, यह लगातार चलता रहे। उन्होंने कहा कि आम जनता के मुश्किलों को कम करने के लिए सिटीजन चार्टर में तय समय-सीमा पर उनके प्रकरणों का निराकरण और सेवाएं प्रदान हो इस बात का ख्याल रखा जाए।
   
कलेक्टर सिंह ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत अन्य फसलों को शामिल किए जाने के शासन के फैसले को देखते हुए इसके प्रचार-प्रसार करें। साथ ही किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करें। कलेक्टर कृषि विभाग के समन्वय से व्यक्तिगत तौर पर ये काम करें। विकासखंड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अन्य फसलों को प्रोत्साहित करने में प्रभावी कदम उठायें। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना छत्तीसगढ़ सरकार के महत्वपूर्ण और यह देश में अपने तरह की पहली योजना है। इस योजना में अधिक से अधिक पात्र लोग लाभान्वित हों, इसके लिए ग्रामीण स्तर पर ज्यादा प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि 1 नवम्बर को जिला स्तर पर राज्य स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इसमें सबेरे दौड़ और सिरपुर में सुन्दर सुगंधित उपवन के साथ ही कोडार जलाशय में कोडार-पर्यटन (टैटिंग एवं बोटिंग) का लोकार्पण भी होगा। शाम को मिनी स्टेडियम महासमुन्द में विभिन्न विभागों की विकास गतिविधियों पर प्रदर्शनी के आयोजन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा। इसकी सभी तैयारी पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि दीपावली के मद्देनजर अस्थायी पटाखा दुकान स्थल पर सभी समुचित सुरक्षा, व्यवस्थाएं की जाएं। इसमें फायर ब्रिगेड, पानी आदि की व्यवस्था रहें। पटाखा दुकानों में आने वाले व्यक्तियों और व्यवसायियों को मॉस्क पहननें का पालन कराया जाए। सोशल डिस्टेसिंग के साथ आने-जाने की व्यवस्था रहे। पटाखा दुकानों में ज्यादा भीड़-भाड़ न हो। एक समय में पांच व्यक्ति दुकान पर खड़े हो इस बात का भी ध्यान रखा जाए। कोविड नियमों का पूरी तरह पालन हो इस बात को विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने बारी-बारी से विभिन्न विभागों के लम्बित प्रकरणों और निराकरण की जानकारी ली। बैठक में एसडीएम महासमुन्द भागवत जायसवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. मंडपे, डिप्टी कलेक्टर और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड