news-details

अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इन सफल अधिकारियों के ब्लॉग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कर सकते हैं फॉलो

दुनिया की कठ‍िनतम प्रतियोगी परीक्षाओं की श्रेणी में शुमार यूपीएससी सीएसई एग्जाम की तैयारी हर साल लाखों छात्र करते हैं. इस परीक्षा में हर साल लाखों छात्र अपने पूरी जी जान से मेहनत करके हिस्सा लेते हैं.इसकी तैयारी के लिए महंगी कोचिंग्स और गाइडेंस के साथ साथ छात्रों को कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी मदद मिल जाती है. इस परीक्षा में सफल हो चुके कई अधिकारी अपने ब्लॉग के अलावा सोशल मीडि‍या प्लेटफॉर्म्स के जरिये यूपीएससी के उम्मीदवारों को टिप्स देकर उनकी जर्नी को आसान बनाने का काम कर रहे हैं. ये अफसर पर्सनल स्टडी प्लान से लेकर अपने नोट्स और टिप्स साझा कर रहे हैं. इससे UPSC के उम्मीदवारों को काफी मदद मिल रही है. आप भी इनके ब्लॉग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फॉलो कर मैं मदद ले सकते हैं.

आइए ऐसे ही कुछ अधिकारियों के बारे में जानते है–

Being IFS

साल 2019 के भारतीय वन सेवा के अधिकारियों के एक बैच ने 'बीइंग आईएफएस' नाम से एक संयुक्त पहल शुरू की थी. एसोसिएशन का प्राथमिक उद्देश्य उम्मीदवारों को उनके प्रश्न पूछने और परीक्षा के सभी चरणों के लिए एक स्ट्रेटजी प्रदान करने के लिए कम्यूनिकेशन प्लेटफॉर्म प्रदान करना है. बीइंग आईएफएस के संस्थापक अधिकारियों में से एक, आईएफएस अधिकारी अंकित कुमार ने कहा कि कई उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से और यहां तक ​​कि बीइंग आईएफएस ट्विटर हैंडल तक भी उनसे संपर्क करते हैं. 

IPS लक्ष्य पांडेय

 ट्विटर पर 2018 बैच के आईपीएस लक्ष्य पांडेय @lakshay_cop नाम से हैं. वो भी अपने तरीके से यूपीएससी उम्मीदवारों की मदद कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने UPSC CSE 2021 prelims exam क्ल‍ियर करने के लिए ट‍िप्स साझा किए थे. इसके अलावा वो अपने अलग ढंग से यूपीएससी एस्पिरेंट्स को गाइड और मोटिवेट करने का काम कर रहे हैं. 

IAS टीना डाबी 

UPSC CSE Topper टीना डाबी को भी सोशल मीडिया पर हजारों लोग फॉलो कर रहे हैं. वो कई बार परीक्षा पर अपने विचार साझा कर चुकी हैं और कई उम्मीदवारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी देती हैं. वो अपने इंस्टाग्राम हैंडल (dabi_tina) पर प्रीलिम्स रिवीजन प्लान भी शेयर कर चुकी हैं. 

IFS परवीन कसवान

आईएफएस अधिकारी प्रवीण कसवान भी यूपीएससी उम्मीदवारों के बीच खासे लोकप्रिय हैं. उन्होंने कहा कि उनकी पोस्ट उनकी नौकरी और फील्डवर्क के अनुभवों की बातें वो शेयर करते हैं. उनका मानना ​​है कि यह जानकारी यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए मददगार साबित होगी.




अन्य सम्बंधित खबरें