news-details

50000 रुपए की लागत के साथ घर से शुरू करें यह व्यवसाय और पायें दोगुना मुनाफा

हर कोई चाहता है की वो खुद का बिजनेस शुरू करे और महीने में अच्छे खासे पैसे कमाए. लेकिन सबसे बड़ी मुश्किलें उनके साथ ये खड़ी होती है की आखिरकार कौन सा ऐसा बिजनेस है जो उनके लिए सही होगा और उन्हें लॉस नहीं मिलेगा. आप जो भी बिजनेस शुरू करे उसकी मार्केट में मांग जरूर देख ले. उसके बाद ही इस बिजनेस को शुरू करे. खैर हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो सदाबहार है और इस बिजनेस की गांव से लेकर शहर तक मांग है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो है LED बल्ब बनाने का बिजनेस. इस बिजनेस की मार्केट में अच्छी खासी मांग है. चलिए इस बिजनेस के बारे में आपको विस्तार से समझाते हैं. 

बता दें की सरकार की एलईडी बल्ब बिज़नेस योजना से गांव शहर के कई युवाओ को रोजगार मिला है. इसकी ट्रेनिंग भी सरकार दे रही है. एलईडी बल्ब टिकाऊ होता है क्योकि ये प्लास्टिक का बना होता है.

एलईडी बल्ब की खासियत ये है की जितना ये छोटा दिखता है उतनी ज्यादा ये रौशनी देता है. बता दें एक एलईडी बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या उससे ज्यादा होती है, जबकि सीएफएल बल्ब की 8000 घंटे तक ही होती है.

एलईडी बल्ब का बिजनेस करने के लिए आपको थोड़ी सी मात्रा में निवेश करना होगा. मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेस के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. अब हर जगह स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही जो कंपनियां एलईडी बल्ब बनाती हैं, वो भी ट्रेनिंग मुहैया कराती है. इनसे भी संपर्क किया जा सकता है. अगर आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू किया जा सकता है. इस काम के लिए आपको जरूर नहीं की कोई दुकान खोलनी है, इसे आप घर पर भी बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं.

बता दें की एक बल्ब की लागत लगभग 50 रुपये तक होती है और इसे बाजार में 100 तक बेचा जाता है. इस बिजनेस से सीधे तौर पर दोगुना मुनाफा है. अगर आप एक दिन में 100 बल्ब भी बनाते हैं तो 5000 रुपये की सीधी कमाई आपकी जेब में आएगी. ऐसे में 1.50 लाख रुपये तक हर महीने आसानी से कमाए जा सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें