news-details

कौन बनेगा करोड़पति 13 के "स्टूडेंट्स स्पेशल वीक" में आए अद्वैत शर्मा ने अमिताभ बच्चन को दिया चैलेंज, 12 लाख 50 हजार के प्रश्न पर किया खेल से क्विट, 6 लाख 40 हजार की राशि कि अपने नाम

कौन बनेगा करोड़पति 13 में बड़ों के टैलेंट ने अमिताभ बच्चन का दिल कई बार जीता है. पर बच्चों के आगे अमिताभ की बोलती बंद हो गई है. शो में बच्चों के साथ चल रहे "स्टूडेंट्स स्पेशल वीक" में अमिताभ बच्चों के साथ सवाल-जवाब का खेल ही नहीं बल्क‍ि उनके साथ बच्चे बनते भी नजर आए. 

22 नवंबर के एपिसोड में अद्वैत शर्मा कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन से कहते हैं कि मैं आपसे कुछ प्रश्न पूछना चाहता हूं, अमिताभ बच्चन जी कहते हैं जरूर पूछें तो अद्वैत शर्मा कहते हैं कि हम वहां 10 बच्चे प्रश्नों के जवाब देते हैं फिर हॉटसीट पर आते हैं तो हमसे फिर से प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप ऐसा क्यों नहीं करते कि हम 10 को एक साथ बैठाकर एक साथ प्रश्न पूछ लेते इसके बाद अद्वैत शर्मा कहते हैं कि यह हूंटर की आवाज से आप और हम दोनों डर जाते हैं इसलिए इसकी जगह कोई कार्टून कैरेक्टर की आवाज क्यों नहीं रख लेते हैं.

इस तरह कई सवाल करने के बाद कंटेस्टेंट अद्वैत शर्मा अमिताभ से कहते हैं- 'सर मैं सबको ये चैलेंज देना चाहूंगा कि आप ये टैलेंट कर सकते हैं कि नहीं.' इसके बाद अद्वैत अपनी जुबान से नाक को छूकर दिखाते हैं. हैरान अमिताभ कहते हैं- 'ऐ जुबान से आप अपनी नाक को छू सकते हैं.' फिर वे भी कोश‍िश करते हैं पर ये उनके बस की बात नहीं होती. वे हार मानते हुए कहते हैं- 'मेरा तो हो ही नहीं रहा, मूंछ तक गया बाकी ऊपर गया ही नहीं.'  इस तरह अमिताभ बच्चन अद्वैत शर्मा के साथ कुछ मस्ती भरे पल बिताते हैं. अद्वैत ने बताया कि अमिताभ बच्चन से मिलना उनका सपना था.

पहले एपिसोड में अद्वैत ने 9 सवाल के सही जवाब देते हुए 1 लाख 80 हजार रूपए की राशि अपने नाम की थी. दूसरे एपिसोड में 3 लाख हजार के सवाल का सही जवाब देते हुए उन्होंने अपना सफर शुरू किया. हालांकि अपने इस पूरे सफर में अद्वैत ने 6 लाख 40 हजार रूपए जीते हैं. वह बड़े होकर साइंटिस्ट बनाना चाहते हैं.

अद्वैत ने कहा कि वह केबीसी में जीती हुई रकम अपनी पढ़ाई पर खर्च करना चाहते हैं और बचे हुए पैसों से वह चॉकलेट खरीदना पसंद करेंगे. साइंटिस्ट बनने की इच्छा रखने वाले अद्वैत ने अमिताभ बच्चन से कहा कि वह ग्लोबल वार्मिंग को काबू करना चाहते हैं और वह ऐसी खोज करना चाहते हैं जिससे पोलर बियर की प्रजाति जो नष्ट हो रही है, उन्हें नया जीवन मिले. अद्वैत के विचारों से अमिताभ बच्चन काफी ज्यादा प्रभावित नजर आए. उन्होंने कहा कि उन्हें यह सोचकर खुशी होती है कि इस देश का भविष्य इस तरह से विचार करता है.

6 लाख 40 हजार के लिए ‘अमिताभ बच्चन ने अद्वैत को 2009 का कौनसा अधिनियम 6 से 14 वर्ष की आयु के प्रत्येक बच्चे को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार प्रदान करता है ?’ यह सवाल पूछा. जवाब के लिए उनके सामने आरटीआई एक्ट, एआईसीटीइ एक्ट, डीपीई एक्ट, आरटीई एक्ट यह चार पर्याय थे. दरअसल 6 लाख 40 हजार के लिए पूछे गए इस सवाल को ‘नो रिस्क’ क्वेश्चन कहा जाता है. क्योंकि इससे कोई भी रकम कम नहीं होती. अद्वैत ने इस सवाल का आरटीई एक्ट (राइट तू एजुकेशन एक्ट) यह सही जवाब यानी देते हुए यह राशि अपने नाम कर दी.

इसके बाद जब 12 लाख 50 हजार के लिए अद्वैत के सामने अमिताभ बच्चन द्वारा पूछा गया सवाल ‘इन में से कौन सिल्क रुट से चीन की यात्रा करने वाले पहले यूरोपियन यात्रियों में एक थे, जिन्होंने ‘इल मिलियोने’ नाम की किताब लिखी थी ?’ यह था. जवाब के तौर पर उनके सामने क्रिस्टोफर कोलोम्बोस, मार्को पोलो, वास्को द गमा, बर्तोलोमपु डायस यह चार पर्याय थे. अद्वैत ने इस सवाल के जवाब के बारें में कन्फर्म नहीं होने के कारण इस खेल को क्विट करने का फैसला लिया. इस सवाल का सही जवाब था ‘मार्क पोलो’.




अन्य सम्बंधित खबरें