news-details

व्यापार में तेजी से सुधार के लिए फॉलो करें ये वास्तु टिप्स, मिलेगी कामयाबी

अगर आप व्यापार में सफलता पाना चाहते है तो वास्तु की मदद से ले सकते है। सभी पांच तत्वों – पृथ्वी, आकाश, वायु, जल, अग्नि का संतुलन होना चाहिए. ये सभी तत्व आपके व्यवसाय की सफलता में योगदान करते हैं.

भगवान की मूर्ति लगाने का सही स्थान
हम में से अधिकतर लोग अपने दफ्तरों/दुकानों में एक छोटा पूजा कक्ष या मंदिर बनाते हैं. जहां भगवान की मूर्ति रखते हैं. हालांकि अगर आप इसे गलत जगह पर रखते हैं तो ये आपके काम और मुनाफे को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. वास्तु विशेषज्ञ के अनुसार मंदिर या पूजा कक्ष हमेशा ईशान कोण या पूर्व दिशा में होना चाहिए.

क्लियर ऑफिस एंट्री
क्या आपने अपनी दुकान, कार्यालय या कारखाने के प्रवेश द्वार को बहुत अधिक सजावटी सामग्री से सजाया है? वास्तु विशेषज्ञ के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके रास्ते में आने वाले अच्छे व्यावसायिक अवसरों को रोक सकता है. इन्हें तुरंत हटा दें. आपके कार्यालय, दुकान या कारखाने का प्रवेश हमेशा क्लियर होना चाहिए.

दफ्तर के मालिक का रूम/सीट
आप अपने कार्यालय या दुकान में जहां बैठते हैं, वो आपके व्यवसाय की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपका कमरा हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए या आप इस तरह बैठ सकते हैं कि आपका मुख उत्तर दिशा की ओर हो. मंदिर आपके पीछे नहीं होना चाहिए. भगवान की मूर्तियों को अपने सीट के पीछे कभी न रखें. आपकी सीट के पीछे हमेशा एक सादी दीवार होनी चाहिए.

वॉशरूम की दिशा
माना जाता है कि वॉशरूम/शौचालय में नकारात्मक ऊर्जा होती है और व्यापार में किसी भी समस्या से बचने के लिए इनका सही दिशा में होना जरूरी है. इन्हें हमेशा उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. नहीं तो ये आपके व्यवसाय में वित्तीय वृद्धि को रोक सकते हैं.

दुकान/कारखाने में फर्नीचर
अगर आपको अपने कार्यस्थल पर कोई फर्नीचर रखना है तो सुनिश्चित करें कि उसका आकार अनियमित या एल-आकार का न हो. क्योंकि ये विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. अपने ऑफिस के लिए हमेशा चौकोर या आयताकार आकार का फर्नीचर चुनें.

उत्तर दिशा
सुनिश्चित करें कि उत्तर दिशा हमेशा साफ हो. आपको यहां कुछ भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करता है. साथ ही इस क्षेत्र को लाल रंग से नहीं रंगना चाहिए. इस क्षेत्र में कभी भी पेंट्री डिजाइन न करें.

कार्यालय में लाइट
आपके कार्यालय या दुकान में अच्छी रोशनी होनी चाहिए, कार्यालय में प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था हो तो हमेशा बेहतर होता है. अगर नहीं तो आप बहुत सारी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये कार्यालय में किसी भी नकारात्मकता को रोकता है और व्यवसाय को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा अगर आप अपने व्यवसाय के लिए एक नया स्थान खरीद रहे हैं तो ऐसी जगह की तलाश करें जहां अच्छा वेंटिलेशन, ढेर सारी खिड़कियां और प्राकृतिक रोशनी हो.

दाहिनी दीवार के रंग
आपके कार्यालय या कारखाने में दीवार के रंग भी महत्वपूर्ण हैं. इनका काम के माहौल से सीधा संबंध है. हमेशा ऐसे रंगों का इस्तेमाल करें जो ब्राइट और आंखों को भाते हों. अपनी दुकान या ऑफिस के लिए सफेद, नीला, ग्रे जैसे रंग चुनें. इससे सकारात्मकता आएगी और व्यापार में वृद्धि होगी.




अन्य सम्बंधित खबरें