news-details

घर में जरूर रखें शंख.... दूर होगी जीवन की सभी समस्याएं

जब भी शुभ कार्य, पूजा पाठ, हवन आदि होता है तो शंख बजाया जाता है. शंख को घर में पूजा स्थल पर रखा जाता है. शंख का इस्तेमाल वास्तु दोषों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. हिंदू धर्म में शंख का विशेष महत्व है. शंख बजाने का संबंध स्वास्थ्य से भी है. आज हम आपको शंख का महत्व, इसकी उत्पत्ति और लाभ के बारे में बता रहे हैं.

सनातन परंपरा में शंख को अत्यंत पवित्र और पूजनीय माना गया है. पौराणिक मान्यता के अनुसार समुद्र मंथन से निकले 14 कीमती रत्नों से शंख की उत्पत्ति हुई थी.

ऐसा माना जाता है कि जिस घर में शंख होता है, वहां हमेशा देवी लक्ष्मी का वास होता है. शंख की शुद्धता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इसे सभी देवताओं ने स्वयं अपने हाथों में धारण किया है.

शंख पूजा के लाभ
ऐसा माना जाता है कि तीर्थों में जाकर दर्शन करने से जो शुभ फल प्राप्त होता है, वह घर में शंख रखने और दर्शन करने से ही प्राप्त किया जा सकता है. यही कारण है कि हिंदू धर्म में पूजा में न केवल शंख का इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि शंख की भी पूजा की जाती है. अथर्ववेद में शंख को पापों का नाश करने वाला, लंबी आयु का दाता और शत्रुओं पर विजय दिलाने वाला बताया गया है.

शंख का महत्व और लाभ
1. रोजाना शंख बजाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. शंख बजाने से हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं, सांस लेने की समस्या दूर होती है. नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है.

2. शंख में जल का छिड़काव करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा रहती है. आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है.

3. वास्तु शास्त्र में शंख का विशेष महत्व है. शंख को घर की कमजोर दिशा में रखने से यश, कीर्ति और उन्नति की प्राप्ति होती है.

4. शंख को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से शिक्षा में सफलता के योग बनते हैं. शंख को पूजा स्थल या लिविंग रूम में रखना भी फायदेमंद माना जाता है.

5. ऐसा माना जाता है कि शंख में रखा पानी खराब नहीं होता है. शंख में कैल्शियम, फास्फोरस और सल्फर के गुण होते हैं. इसका पानी पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दांत भी स्वस्थ रहते हैं.

6. कहा जाता है कि जिस घर में शंख रखा जाता है, उस घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है. देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के पास शंख रखने से घर में सुख, समृद्धि और वैभव आता है.

अचूक उपाय
ज्योतिष शास्त्र में शंख को बुध ग्रह से संबंधित माना गया है. शंख बजाने से सुख, सौभाग्य और समृद्धि आती है. ऐसा माना जाता है कि सुबह और शाम शंख बजाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और भूत-प्रेत से संबंधित बाधाएं और नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है.

इसे जल से भरकर घर में छिड़कने से घर शुद्ध रहता है. इसलिए पूजा के स्थान पर शंख को हमेशा जल से भरा रखना चाहिए. शंख न केवल सौभाग्य का प्रतीक है बल्कि स्वास्थ्य का भी कारक है. इसे बजाने से वास्तु दोष दूर होते हैं और फेफड़े हमेशा मजबूत रहते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें