news-details

आर्य समाज द्वारा आयोजित 3 दिवसीय कार्यक्रम संपन्न

जशपुर: पत्थलगांव के किलकिला धाम में आर्य समाज द्वारा आयोजित 3 दिवसीय कार्यक्रम की धूम मची रही, इस कार्यक्रम में विशाल भंडारे सहित महायज्ञ का आयोजन हुआ. जिसके समापन दिवस पर घर वापसी कार्यक्रम भी आयोजित हुआ,इस कार्यक्रम में 250 परिवार के 600 से ज्यादा लोगों ने घर वापसी कर अपने मूल धर्म को अपनाया है।

विदित हो कि दिनांक 23, 24 व 25 दिसम्बर 2021 (गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार) को स्वामी श्रद्धानन्द सरस्वती के 95 वाँ बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में विश्वकल्याणार्थ विश्व कल्याण महायज्ञ का भव्य आयोजन किया गया।जिसमें हजारों की संख्या में आसपास मे क्षेत्र से ग्रामीण मौजूद हुए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में घर वापसी कार्यक्रम के संचालक प्रबल प्रताप सिंह जुदेव थे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में कौशल्या साय,सांसद गोमती साय मौजूद थे।

कार्यक्रम के दौरान प्रबल प्रताप सिंह जुदेव ने 250 परिवार के 600 से ज्यादा सदस्यों का पैर धो हिंदू रीति रिवाज के अनुसार वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधिवत घर वापसी कराया। इस अवसर पर प्रबल प्रताप ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अब सभी को एकजुट होने की आवश्यकता है। कुछ हिंदू विरोधी तत्व लगातार धर्मांतरण को बढ़ावा दे हिंदुओं को कमजोर करने में लगे है ऐसे विरोधियों से निपटने अब देश में हिंदुत्व जाग चुका है।प्रबल ने कहा की वे अब राष्ट्र निर्माण के काम में जुटे हैं।

ज्ञात हो कि 3 दिवसीय इस कार्यक्रम के दौरान दिनांक 23-12-2021, गुरुवार को 500 युवकों द्वारा भगवा ध्वज से सज्जित विशाल मोटर सायकल रैली एवं सायं 4.00 बजे से 7.00 बजे तक विशाल भव्य कलश यात्रा का आयोजन किया गया, जिसके पश्चात दिनांक 24 12-2021, शुक्रवार (सुबह 9 बजे से) विश्व कल्याण महायज्ञ एवं स्वामी श्रद्धानन्द बलिदान दिवस मनाया गया, दिनांक 25 12-2021, शनिवार (सुबह 9 बजे से) विश्व कल्याण महायज्ञ एवं पूर्णाहुति प्रातः 9.00 बजे से शुरू हुआ। जिसके बाद घर वापसी कार्यक्रम का आयोजन किया गया, उक्त कार्यक्रम पश्चात विशाल भण्डारे का आयोजन हुआ और कार्यक्रम का समापन हुआ।




अन्य सम्बंधित खबरें