news-details

लौंग के ये आसान उपाय आपके जीवन से दूर कर सकते हैं तमाम समस्याएं

हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. यज्ञ, अनुष्ठान आदि में लौंग भी ईश्वर को अर्पित की जाती है. नवरात्रि के दिनों में लोग लौंग का जोड़ा मातारानी को चढ़ाते हैं और गणपति पूजा में भी लौंग पान और सुपारी के साथ श्रीगणेश को अर्पित की जाती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग आपके घर की नकारात्मकता को भी समाप्त करने की क्षमता रखती है. कई बार किसी काम को आप पूरी शिद्दत से करते हैं, लेकिन फिर भी उसका फल आपको प्राप्त नहीं हो पाता, इसकी वजह आपके घर की नकारात्मकता या वास्तु दोष भी हो सकते हैं.

ऐसी स्थिति में लौंग के कुछ उपाय करने से आपके घर की नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है, इसके बाद आपको आपकी मेहनत का फल मिलने लगता है और आपके बिगड़े काम भी बनने लगते हैं. यहां जानिए लौंग से जुड़े आसान उपाय.

लौंग के पांच उपाय दूर कर सकते हैं समस्याएं
1. अगर आपके काम बार बार बिगड़ जाते हैं, मेहनत के हिसाब से फल नहीं मिलता तो आप मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के सामने एक दीपक में लौंग का जोड़ा रखें और सरसों का तेल डालकर वो दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें और संकटमोचन से संकट हरने की प्रार्थना करें. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी समस्या दूर होगी और सौभाग्य में वृद्धि हो जाएगी.


2. अगर आप घर से किसी विशेष काम के लिए जा रहे हैं, किसी इंटरव्यू को देने जा रहे हैं तो घर से निकलते समय लौंग का जोड़ा मुंह में रख लें. उस स्थान पर पहुंचकर तो लौंग के टुकड़ों को मुंह से निकाल दें, इसके बाद मन में सफलता के लिए प्रार्थना करके उस काम या इंटरव्यू के लिए जाएं. अगर आपने तैयारी ईमानदारी से की है तो इससे आपको मेहनत का फल जरूर मिलता है.

3. अगर घर में बीमारी फैली हो, या घर का कोई सदस्य बार-बार बीमार हो रहा हो, तो ये घर की नकारात्मकता का असर भी हो सकता है. ऐसे में आप 7-8 लौंग को किसी तवे पर रखकर जला लें और घर के किसी कोने में रख दें. इससे कुछ दिनों में घर की नकारात्मकता दूर होने लगेगी.

4. अगर आपके घर में आर्थिक संकट बना रहता है और आप चाहकर भी इसे दूर नहीं कर पा रहे हैं, तो सात काली मिर्च और सात लौंग को अपने सिर से घुमाकर किसी ऐसी जगह पर फेंक दें जहां से किसी का आना जाना न होता हो. इसे फेंकते समय पीछे मुड़कर न देखें और वहां से निकल जाएं.

5. अगर आपने किसी को धन उधार दिया है और आपका धन आपको नहीं मिल पा रहा है तो पूर्णिमा या अमावस्या की रात को कपूर और 21 लौंग को माता लक्ष्मी के समक्ष जलाएं और उनसे समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें.




अन्य सम्बंधित खबरें