news-details

विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए धारण करें ये माला

आयुर्वेद में हल्दी का काफी महत्व है. हल्दी स्वास्थ्य और त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्योतिष शास्त्र  में हल्दी कई ग्रह से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करती है. हल्दी का संबंध नवग्रहों में बृहस्पति से है. हल्दी की गांठ से बनाई गई माला को हरिद्रा माला  या हल्दी की माला कहा जाता है. इसके माला को धारण करने के कई फायदे हैं.

हल्दी की माला पहनने के फायदे
हल्दी की माला पहनने से कई फायदे होते हैं. हल्दी का ये उपाय न सिर्फ आपको परेशानियों से बचा सकता है बल्कि इसे पहनने से आपके मान-सम्मान में भी इजाफा होगा. जी हां अगर आप इसे गुरुवार के दिन पहनते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. दरअसल हिंदू शास्त्रों में हल्दी की माला को ज्यादा महत्वपूर्ण बताया गया है और हल्दी की माला बीमारियों से निजात दिलाने और कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करती है.



इसके साथ ही इसका इस्तेमाल कई देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए भी किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि हल्दी भगवान विष्णु को सबसे अधिक प्रिय होती है. इसी कारण से हल्दी की माला चढ़ाना बहुत ही शुभ होता है. कहा जाता है ऐसा करने से आपको धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और जिन लोगों को मानसिक परेशानी है या उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है, ऐसे लोगों को गुरुवार के दिन हल्दी की माला धारण करनी चाहिए.

इसी के साथ अगर मेहनत करने के बाद भी आपको उसका फल नहीं मिल रहा है तो गुरुवार के दिन अपने हाथ में हल्दी की माला धारण करने से पहले गंगा जल से अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर इसे विष्णु जी के पैरों में रख दें. ऐसा करने से ये माला शुद्ध हो जाएगी.

ऐसा भी कहा जाता है कि हल्दी की माला से भगवान गणेश के मंत्र का जाप करने से संकट टल जाता है. जिन लोगों को रात में बुरे सपने आते हैं उन्हें तकिये के नीचे सोते समय हल्दी की माला रखनी चाहिए. इसी के साथ जिन लोगों की शादी में देरी हो रही है उन्हें गुरुवार के दिन हल्दी की माला धारण करनी चाहिए.




अन्य सम्बंधित खबरें