news-details

जब भी करे सत्यनारायण की कथा तो ये सब बातों का रखें ध्यान, घर में आएगी सुख- समृद्धि

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख, शांति और समृद्धि आए. लेकिन ऐसा हर घर में हो ये संभव नहीं है. हर घर की अपनी अलग समस्याएं होती है. अगर शांति है तो धन की कमी है और जहां धन है वहां परिवार में सुख नहीं है. 

घर में उत्पन्न होने वाली समस्याएं नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों के कारण होती हैं. ऐसे में घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाने के लिए कुछ खास उपाय करने की जरूरत होती है. इन्हीं उपायों में से एक है घर में सत्यनारायण की कथा करना.

आप में से कई लोग समय-समय पर सत्यनारायण की कथा भी करते होंगे. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है और सुख-संपत्ति दोनों पा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सत्यनारायण कथा के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है. 

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये एक बड़ी भूल साबित हो सकती है. आप इस पौराणिक कथा के लाभों से वंचित रह सकते हैं. आइए जानें सत्यनारायण कथा करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

घर को साफ रखें
सत्यनारायण कथा एक पवित्र कार्य है. इस क्रिया के माध्यम से आप देवी-देवताओं को अपने घर आने के लिए आमंत्रित करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर को पूरी तरह से साफ करें. आमतौर पर लोग उस जगह की सफाई करते हैं और घर के कोनों को गंदा रहने देते हैं. ये गंदगी घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती है. इससे देवी देवता आपके घर नहीं आते हैं. इसलिए कथा का आयोजन करने से पहले घर को साफ रखें.

अपने अतिथि का दिल से स्वागत करें
कथा के समय रिश्तेदार, पड़ोसी सहित कई लोग आते हैं. ऐसे में आप समय-समय पर उनसे पानी, चाय और नाश्ते के लिए पूछते रहें. साथ ही घर में किसी मेहमान को गाली न दें या अपशब्द न कहें. हमेशा से मेहमानों को भगवान का दर्जा दिया जाता रहा है. इसलिए अपने महमानों का सम्मान करें.

सच्चे मन से करें पूजा
जब घर में सत्यनारायण की कथा हो रही हो तो आपका मन बिल्कुल साफ होना चाहिए. इसमें कोई गंदी या हीन भावना नहीं होनी चाहिए. अगर आप सच्चे दिल से भगवान की पूजा करते हैं, तो वह आपकी मनोकामना अवश्य पूरी करेंगे.




अन्य सम्बंधित खबरें