news-details

वृद्धा पेंशन के रूपये बांटने के नाम पर अंगूठा लगवाकर बैंक के खातों से निकाल ले जाते थे राशि, पुलिस ने किया गिरफ्तार

थाना बगीचा में आरोपियों के विरूद्ध अप.क्र. 117/2021 धारा 420, 34 भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध.

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 11.06.2021 को आरोपीगण जगेश्वर राम एवं ईश्वर राम यादव द्वारा अपने मोटर सायकल से ग्राम ताम्बाकछार (जबला) जाकर ग्रामीणों को बताये कि उन दोनों को सरपंच द्वारा वृद्धा पेंशन का रूपये बांटने भेजा गया है, जिनको रूपये निकलवाना है या खाता में रूपये आया है या नहीं उसकी भी जॉंच कर जानकारी देना है।
इस प्रकार की सूचना पर प्रार्थी देवसाय राम अपना खाता नंबर एवं आधार कार्ड लेकर आरोपियों के पास गया जो आरोपियों ने अपने मोबाईल से आधारकार्ड का नंबर मिलान कर तथा मोबाईल में फिंगर मशीन लगाकर प्रार्थी से अंगूठा लगा कर बताये कि उसके खाता में रूपये आ गया है। प्रार्थी द्वारा अपने खाता से 2000 रू. निकाल कर देने के लिये बोला गया तो आरोपीगण ने अंगूठा लगवाकर 3000 रू. अपने बैंक खाता में स्थानांतरण कर प्रार्थी को 2000 रू. रूपये नगद अपने पास से दिये। इसी प्रकार अन्य वृद्धा महिला से 500 रू. निकालने कहने पर 1200 रू. अपने खाता में स्थानांतरण कर उक्त महिला को 500 रू. दिया गया। 

आरोपियों ने कुल 1700 रू. को छलकपट तथा धोखाधड़ी कर अपने बैंक खाता में स्थानांतरित किया गया। उक्त घटना के बाद ग्रामीणों द्वारा संदेह होने पर फोन से सरपंच से बात कर सही जानकारी लेने पर सरपंच द्वारा उक्त आरोपियों को नहीं जानना बताया। ग्रामीणों द्वारा आरोपियों से अपना नाम-पता पूछने के दौरान वे वहां से भाग गये। प्रार्थी देवसाय राम की रिपोर्ट पर थाना बगीचा में धारा 420, 34 भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। घटना के बाद से आरोपीगण फरार थे, जिनकी लगातार पता-तलाश की जा रही थी।

प्रकरण की विवेचना दौरान मुखबीर की सूचना एवं सायबर सेल के सहयोग से आरोपी के उनके निवास में होने की सूचना पर तत्काल थाना प्रभारी बगीचा द्वारा हमराह स्टॉफ के दबिश देकर घेराबंदी कर अभिरक्षा में लिया गया। प्रकरण के आरोपीगण 1-जगेश्वर राम उम्र 21 साल एवं 2- ईश्वर राम यादव उम्र 28 साल दोनों निवासी साजापानी थाना कांसाबेल के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने पर उन्हें दिनांक 22.01.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

प्रकरण की विवेचना एवं आरोपियों को गिरफ्तार करने में उ.नि. सकलू राम भगत, प्र.आर. 323 रामानुजम पाण्डेय, आर. 461 सुधीर मिश्रा, आर. 685 मुकेष पाण्डेय की महत्वपूर्ण भूमिका रही।




अन्य सम्बंधित खबरें