news-details

रोज डे पर रिश्ते के अनुसार कितने और कौन से रंग के गुलाब दें साथ ही क्यों मनाया जाता है रोज डे, जानिए

फरवरी प्रारंभ हो गया है और इसी के साथ प्रेमी जोड़ों के मन में खुशियां छाने लगी है आज 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक स्टार्ट हो रहा है वैलेंटाइन वीक में प्रेमी जोड़े अलग अलग तरीके से अपने प्यार का इजहार करते है. वैलेंटाइन डे का मतलब होता है प्यार का सप्ताह. वैसे तो यह सप्ताह प्रेमी जोड़ों के लिए मशहूर है परंतु आजकल भाई बहन, दोस्त आदि भी इस सप्ताह को मनाते हैं.

 इसलिए दिया जाता है गुलाब–

वेलेंटाइन डे के पहले दिन यानि 7 फरवरी को दुनिया के सभी देशों में एक साथ रोज डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन लोग अपने सबसे करीबी रिश्तों को गुलाब देकर अपनी स्पेशल फीलिंग्स के बारे में बताते हैं. गुलाब का फूल अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का सबसे अच्छा मूक प्रतीक माना जाता है. इसके अलावा एक मान्यता के मुताबिक महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी न बताई जाने वाली फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल के आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की गई. जिसमें लाल गुलाब प्यार और जुनून का प्रतीक माना जाता है.

विभिन्न गुलाब केरंगोंका महत्व–

लाल गुलाब(red rose):–

आमतौर पर लोग अपने चाहने वालों को लाल गुलाब देना पसंद करते है, क्योंकि लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है, लेकिन लाल गुलाब भावुकता, लालसा और प्यार की गहराई को दर्शाता है. इसलिए इससे अपने प्यार का इजहार करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है.

गुलाबी गुलाब (Pink Rose):

गुलाबी रंग के गुलाब को तारीफ और प्रशंसा के लिए दिया जाता है. गुलाबी गुलाब ग्रेस और अपनेपन को दर्शाता है. इसे खुशी को दिखाने के लिेए भी उपयोग किया जाता है.

पीला गुलाब (Yellow Rose):

पीला गुलाब दोस्ती का रंग माना जाता है. ये सांमजस्य, खुशी और अपनेपन, सच्चाई को दर्शाता है. इसलिए अगर आपको किसी से दोस्ती की शुरुआत करनी है, तो उसे पीला गुलाब गिफ्ट करें.

सफेद गुलाब (White Rose):

सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, शांति और एकता का रंग माना जाता है. इसके साथ ही ये शाश्वत और शुद्ध प्रेम को दर्शाता है. ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखना है, तो पार्टनर को सफेद गुलाब का फूल गिफ्ट करें. इसलिए शादियों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद फूल होता है.

नारंगी गुलाब (Orange Rose):

गुलाब का यह रंग जुनून और कृतज्ञता को दर्शाता है. यह उत्साह, इच्छा और उत्साह को दर्शाता है. आप अपने प्रेमी को अपने प्यार में जोश और उत्साह लाने के प्रतीक के लिए नारंगी गुलाब दे सकते हैं.

गुलाब की संख्या से ऐसे कहें दिल की बात :

गुलाब के रंग की तरह, गुलाब की संख्या भी बहुत ज्यादा महत्व रखती है. इसलिए आइए जानते हैं गुलाबों की अलग-अलग संख्या के विभिन्न अर्थ :

1. अगर आपको को किसी को धन्यवाद यानि Thank you बोलना है, तो उसे एक गुलाब का फूल गिफ्ट करें.

2. अगर आपको को किसी लड़की से शादी के लिए प्रस्ताव देना है, तो उसे दो लाल रंग के जुड़े फूलों का छोटा गुलदस्ता गिफ्ट करें, जबकि एक लाल और एक सफेद गुलाब का जोड़ा रिश्ते में शांति और प्यार को बढ़ाने के लिए दिया जाता है.

3. अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं, तो पार्टनर को छह गुलाब वाला छोटा बुके गिफ्ट करें.

4. 11 गुलाबों वाला बुके आपके प्यार में सच्चाई और गहराई को बताने में मदद करता है.

5. अगर आप अपने किसी करीबी को 13 गुलाब के फूलों का गुलदस्ता देते हैं, तो इसका अर्थ होता है कि आप गुप्त रुप से उसके प्रशंसक हैं और उन्हें फॉलो करते हैं.

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपना रोज डे और भी बेहतरीन बना सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें