news-details

संवेदनशील इलाके में लगे स्वास्थ्य शिविर में 3 जिलों के ग्रामीणों को मिला लाभ

नारायणपुर के हितुलवाड में ग्रामीणों की सूचना पर आयोजित किया गया स्वास्थ्य शिविर

नारायणपुर: जिला मुख्यालय से 75 किलोमीटर दूर ग्राम हितुलवाड में जिला कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशन व सीएमएचओ डॉ. बी.आर.पुजारी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिले के दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से आयोजित इस निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में नारायणपुर सहित जिले के अंतिम छोर में बसे समीपवर्ती दो अन्य जिले, बीजापुर एवं कोंडागांव के ग्रामीणों को भी लाभ मिला। नारायणपुर विकासखंड की स्वास्थ्य टीम द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र माडोनार के ग्राम हितुलवाड में शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें 90 से अधिक गम्भीर मरीजों व 100 से अधिक समान्य मरीजों की जांच गयी। मरीजों की जांच विशेषज्ञ डाक्टरों ने की, साथ ही आवश्यकतानुसार दवाओं का वितरण भी किया गया।

स्वास्थ्य शिविर के दौरान ग्रामीण जनों की बीमारियों की जांच और इलाज की सुविधा देने के लिए नारायणपुर से गए स्वास्थ्य दल की प्रशंसा कलेक्टर रितुराज रघुवंशी द्वारा की गयी। उन्होंने कहा: “जिले के अंतिम लाभार्थी तक पहुँचने हेतु ज़िला प्रशासन प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से अन्य जिले के गांवों के लोगों को भी एक ही जगह पर स्वास्थ्य समस्याओं की जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर से पड़ोसी ज़िलों के मरीज़ों का उपचार, स्वास्थ्य क्षेत्र में जिले की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। स्वस्थ गाँव - स्वस्थ प्रदेश - स्वस्थ देश के संकल्पना इसी सेवा भाव से सार्थक हो सकती है।“

इस बारे में सीएमएचओ डॉक्टर बी.आर. पुजारी ने बताया:"जिले में मलेरिया, कोरोना, टी.बी., कुष्ठ जैसे अन्य संचारी बीमारियों पर नियंत्रण एवं रोकथाम के लिये अंतर ज़िला समन्वय तथा आपस में सहयोग से ही संभव है। अंदरूनी इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार हेतु जिले में इस प्रकार के प्रयास निरंतर होते रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दूरस्थ इलाके में स्वास्थ्य शिविर लगने से लाभान्वित ग्रामीण खुश हुए हैं।“

स्वास्थ्य दल के अगुवाई कर रहे नारायणपुर खण्ड चिकित्सा अधिकारी सह ज़िला कुष्ठ अधिकारी डॉक्टर केशव साहू ने बताया: "नारायणपुर विकासखंड के अंतर्गत सुदूर वनांचल में बसा हितुलवाड ग्राम अत्यधिक संवेदनशील इलाका है। पहुँचविहीन मार्ग होने के कारण ग्रामीणों का गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने की स्थिति में, जिला मुख्यालय तक पहुँच पाना असंभव सा हो जाता है नारायणपुर जिले के हितुलवाड, कोंडागाँव जिले के ग्राम बेचा व किलम, बीजापुर जिले के ग्राम गोमटेर व तूसवाल में सामान्य एवं जटिल बीमारी से ग्रसित मरीज़ों की सूचना पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुष्ठ ,मलेरिया, दस्त , खुजली , मासिक चक्र में अनियमितता , गर्भवती जाँच, अनीमिया , कुपोषण , मानसिक रोगी ,ख़ासी , कैटरैक्ट , टेरेजियम , अस्थि रोग वाले मरीज़ों का उपचार -निदान एवं गम्भीर रोग से पीड़ित मरीज़ों को जिला मुख्यालय आने हेतु व्यवस्था किया गया।"

स्वास्थ्य शिविर में डॉक्टर केशव साहू के साथ विरेंद्र कनोज्जे (आर.एम.ए.), लवलेश पाण्डे (आर.एम.ए.) राणा (बी.ई.टी.ओ.), शंतराम उसेंडि (मितनिन समानवयक) तुलसी राम दुग्गा (आर.एच.ओ.) ,रेखाकुंजाम (आर.एच.ओ.) अशोक मितनिन ट्रेनर एवं बेचा के मितानिन उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें