news-details

रूस ने की ‘‘युद्ध की घोषणा’’ : संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत ने कहा

संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गिय किस्लित्सिया ने सुरक्षा परिषद को बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ‘‘यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा’’ कर दी है। उन्होंने अपने रूसी समकक्ष पर यह कहने के लिए भी दबाव डाला कि रूस यूक्रेन के शहरों पर गोलाबारी और बमबारी नहीं करेगा।

यूक्रेन के राजदूत ने बुधवार देर रात कहा कि यदि रूसी राजदूत वासिले नेबेंज़िया सकारात्मक जवाब देने की स्थिति में नहीं हैं, तो उन्हें सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता छोड़ देनी चाहिए। दरअसल, रूस इस महीने के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है।

यूक्रेन के राजदूत ने सुरक्षा परिषद की एक और आपात बैठक बुलाने की मांग करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र निकाय को अब युद्ध रोकने के प्रयास करने चाहिए क्योंकि सैनिकों को हटाने के बारे में बात करने का वक्त निकल चुका है।

तब सर्गिय किस्लित्सिया ने पूछा कि क्या उन्हें पुतिन के यूक्रेन में शुरू किए जा रहे सैन्य अभियानों की घोषणा करने वाले वीडियो को चलाना चाहिए। रूसी राजदूत नेबेंज़िया ने जवाब देते हुए कहा, ‘‘इसे युद्ध नहीं कहा जाता है। इसे डोनबास में एक विशेष सैन्य अभियान कहा जाता है।’’




अन्य सम्बंधित खबरें