news-details

सारंगढ़ के पत्रकारों के नाम से जांजगीर चांपा जिले मे अवैध उगाही कर रहे गिरोह से सावधान…! पत्रकार ने रायगढ़ एवं जांजगीर-चांपा एस.पी.से पत्रकार ने लिखित शिकायत कर की कठोरतम कार्यवाही की मांग…..

रायगढ़। अब तक आपने पत्रकारों के खिलाफ़ जनप्रतिनिधियों से अवैध वसूली की शिकायत देखी और सुनी होगी लेकिन, एक पत्रकार द्वारा स्वयं के नाम से अवैध वसूली की शिकायत थाने मे करते बिरले ही सुने होंगे। लेकिन यह अनोखी घटना सारंगढ़ मे घटित हुवी है जब एक राष्ट्रीय अख़बार दैनिक छतीसगढ़ के जिला ब्यूरो जगन्नाथ बैरागी ने खुद के नाम से अवैध वसूली की शिकायत निकटतम सारंगढ़ थाने ही नही वरन एसपी रायगढ़, मालखरौदा थाना तथा जांजगीर एसपी से की है।

क्या है पुरा मामला –

युवा पत्रकार जगन्नाथ बैरागी दैनिक अख़बार छतीसगढ़ एक्सप्रेस का जिला ब्यूरो है एवं न्यूज़ पोर्टल रायगढ़ टाईम्स का सम्पादक है।

जिसके नाम से कुछ लोग मंत्रालय और मंत्री तक पहुंच है कहकर 50000 (पचास हज़ार रुपये ) की ठगी किये हैँ। मालखरौदा थाने से उक्त जानकारी प्राप्त होने पर मानसिक तौर से आहत पत्रकार जगन्नाथ बैरागी ने अज्ञात व्यक्तियों पर एसपी रायगढ़ और एसपी जांजगीर चांपा सहित स्थानीय सारंगढ़ थाना एवं संबंधित मालखरौदा थाने मे लिखित शिकायत दर्ज कराई है।

पूर्व मे भी छतीसगढ़ एक्सप्रेस के नाम से उगाही की मिली थी सूचना –

पत्रकार को इससे पूर्व भी क्रशरो और उपार्जन केंद्रों मे कुछ लोगों द्वारा खुद को छतीसगढ़ एक्सप्रेस के संवादाता और जगन्नाथ बैरागी हुं कहकर उगाही करने की सूचना मिली थी, तथा एक पत्रकार ने भी बताया था की कुछ लोग छतीसगढ़ एक्सप्रेस के नाम से खर्चा पानी मांगने क्रशरो और उपार्जन केन्द्रो मे जाते हैँ। लेकिन जब किसानो की शिकायत पर जगन्नाथ बैरागी जाते थे तब सूचना प्राप्त होती थी की उनके नाम से कुछ लोग खर्चा पानी लेकर चले गये हैँ।

परन्तु हद तो तब हो गयी जब जिले से बाहर भी लगभग 7-8 लोग रायगढ़ जिले के पत्रकार हैँ और तुम्हारे पीडीएस दुकान मे स्टॉक कैसे ज्यादा बता रहा है अभी अभी हम लोग एक पीडीएस दुकान वालो को जेल करवाये हैँ तुमको भी करवा देंगे कहकर 75000 रुपये मांग किये। उक्त लोगों भी महिला स्व सहायता समूह से कहा की तुम जेल जाने भी बचना चाहते हो तो 75000 दो, बच जाओगे , तुम्हारा स्टॉक को भी NIL करवा देंगे और तुमको लाखों का फायदा भी करवा देंगे कहकर स्व सहायता समूह के महिलाओं को कहा गया। पीड़ितों ने बताया की यह घटना करीब शाम 7 बजे का है और सबके मुंह मे मास्क लगा था तभी एक व्यक्ति ने कहा की ये जगन्नाथ बैरागी है इसका पहचान मंत्री और सीधा मंत्रालय तक है ये तुम्हारे स्टॉक को NIL करवा देगा कहकर 75000 दो बोले। स्वसहायता समूह की महिला जेल जाने के डर और उल्टा लाखों के फायदे के लालच मे 50000 मे बात डील कर लिए। 25000 नगद व्यवस्था कर दिये तथा 25000 मंत्रालय मे देने की बात कहे।

इसके पश्चात 2 लोग जगन्नाथ बैरागी बनकर पीड़ितों को लेकर बकायदा मंत्रालय गये एवं 25000 मांगे तथा 6 महीने मे काम होने की बात भी कहे। सबसे बड़ी बात एक व्यक्ति को जगन्नाथ बैरागी बताकर समुह् के लोगों को पुरा मंत्रालय भी घुमाया। लेकिन 6 महीना होने के बाद 50000 लेने वाले आज काम हो जाएगा कल काम होगा कहकर 1 साल तक घुमाते रहे। फिर उन्होने फोन उठाना ही बंद कर दिया, फिर अभी फोन लगाने पर सारंगढ़ आओ तुमको बताता हु कहकर धमकी भी दी गयी। इससे आहत होकर स्वसहायता समूह के सदस्यों ने थाने मे शिकायत की है।

जब उक्त बात की जानकारी पत्रकार जगन्नाथ बैरागी को हुवी तो उन्होने इस मामले मे अपने परिवार के साथ थाना प्रभारी विवेक पाटले, एसडीओपी प्रभात पटेल सहित विधायक एवं कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरुण मालाकार सहित मालखराौदा थाना को भी उपरोक्त घटना की जानकारी बताई तथा सभी के निर्देश से जगन्नाथ बैरागी के नाम पर अवैध वसूली कर छवि को धूमिल करने वालो पर कठोर से कठोर कार्रवाई करने की लिखित शिकायत मांग दोषियों पर कठोर कार्रवाई की मांग की है।

नव गठित सारंगढ़ जिले के नाम को धूमिल करने मे लगे फर्जी पत्रकार –

अगर पीड़ित के बातो मे थोड़ी सी भी सच्चाई है तो ऐसे अपराधिक मानसिकता के लोग सारंगढ़ जिले के नाम को कलंकित करने मे लगे हैँ। ऐसे लोगों पे कठोरतम कार्यवाही करने की नितांत आवश्यकता है, ताकि आने वाले समय मे कोई भी व्यक्ति सारंगढ़ का नाम खराब करने से पहले 1000 बार सोचे।

आखिर बिना चेहरा देखे, बिना आईडी कार्ड देखे क्यों दिये इतना भारी रकम –

सोचनीय पहलू ये भी है की स्टॉक मे दर्शित मात्रा उक्त पीडीएस दुकान मे क्यो नही थी, या क्यों कम थी ? अगर नही थी को कहाँ और किसको ब्लैक मे बेचा गया? या उपर से ही गोलमाल कर कम मात्रा मे भेजा गया? और बिना गलती के क्यों जेल जाने से डरा स्व सहायता समूह?

आख़री सबसे बड़ा स्वाल क्या सच मे मंत्रालय से सेटिंग करने से गरीबो के हक का राशन स्टॉक Nil हो जाता है?

फेसबुक से सर्च किये जगन्नाथ बैरागी का नाम तब देखे फोटो – थाने से जानकारी एवं फोन नंबर लेकर शिकायतकर्ता के फोन नंबर पर पता चला की 7- 8 लोग शाम 7 बजे घर आये थे और जेल भेज देंगे कहकर डराने लगे। पैसा दोगे तो स्टॉक को जीरो करवा देंगे कहकर प्रलोभन भी दिये तथा एक व्यक्ति (जिसे पीड़ित भली भाँती जानते हैँ) ने उपस्थित 7-8 के ग्रुप मे एक व्यक्ति को ये जगन्नाथ बैरागी है बहुत बड़ा पत्रकार है, इसका पहुंच मंत्री अमरजीत भगत और मंत्रालय तक है कहकर 50000 रुपये की ठगी किये और उन्हे बकायदा रायपुर मंत्रालय भी बुलाये, और 6 महीना मे स्टॉक जीरो कर देंगे कहकर झांसा दिये। लेकिन 1 साल से उपर होने पर भी काम नही होने और 50 के बदले कम से कम 40 हज़ार ही वापिस कर दो कहने पर भी उल्टा धमकी देने लगे। जिस पर स्व सहायता समूह द्वारा खुद को ठगा महसूस कर थाने मे उक्त व्यक्ति और मंत्रालय तक पहुंच बताने वाले व्यक्ति जगन्नाथ बैरागी के नाम से शिकायत किये। पीड़ितों ने बताया की सबका मुंह ढंका था तथा अंधेरे मे किसी व्यक्ति का चेहरा नही दिख रहा की। लेकिन एक परिचित व्यक्ति द्वारा (जिसका नाम और पहचान स्व सहायता समूह को है) जगन्नाथ बैरागी नाम के व्यक्ति की पहुंच पहुंच है कहकर बार बार बोला जा रहा की, जिसे सुनकर फेसबुक मे जगन्नाथ बैरागी सर्च कर उसके गाँव और चेहरे को पहली बार देखकर थाने मे शिकायत् किये हैँ।

(नोट – उपरोक्त बाते मोबाइल मे रिकॉर्डिंग के माध्यम से सुरक्षित है।

शिकायतकर्ताओं के अनुसार जिस व्यक्ति द्वारा 50 हज़ार लेने की बात कही जा रही थी उक्त व्यक्ति ने भी जगन्नाथ बैरागी के साथ नही जाने की कही,और उसने भी कबूला की जगन्नाथ बैरागी ने कभी भी उनके साथ फील्ड नही की है।

(सभी साक्ष्य सुरक्षित हैँ)

अपने वकील के सलाह पर करेंगे मानहानी का दावा –

जगन्नाथ बैरागी ने उक्त मामले की बात जब लोकप्रिय नेता और वर्तमान जिलाध्यक्ष अरुण मालाकार से पत्रकार ने बताया तो मालाकार ने कहा की उक्त व्यक्ति की पहचान कर कठोरतम कार्यवाही की मांग करेंगे और आवश्यकता पड़ने पर मानहानी का दावा भी जगन्नाथ बैरागी को कोर्ट मे कराएंगे।

क्या कहते है एसडीओपी प्रभात सहित –

आपको परेशान या डरने की बात नही है। कानून हमेशा सच के साथ खड़ी होती है, गुनहगार जल्द ही पकड़ा जाएगा।

क्या कहते हैँ जनपद उपाध्यक्ष एवं विधायक पति गणपत जांगड़े –

मै मालखरौदा पुलिस से पर्सनल बात करके आग्रह करूंगा की भाई जगन्नाथ बैरागी के नाम खराब करने की कोशिश करने वालो पर जल्द कार्रवाई करे।

क्या कहते हैँ थाना प्रभारी विवेक पाटले –

मामला थाना मालखरौदा क्षेत्र का है इसलिए एक आवेदन उक्त थाने मे भी देने की सलाह दी गयी।

इससे पूर्व भी जगन्नाथ बैरागी द्वारा कुछ लोगो द्वारा उनके अख़बार के नाम से पैसा मांगने की मौखिक शिकायत प्राप्त हुवी की, गुनहगार जल्द ही कानून के गिरफ्त मे होगा।






अन्य सम्बंधित खबरें