news-details

प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की

शासन के हर योजना का लाभ आम आदमी तक पहुंचे - मंत्री लखमा

महिला समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर जोर

नारायणपुर : प्रदेश के वाणिज्यकर (आबकारी) वाणिज्य एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने आज यहां जिला स्तर पर संचालित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ जीवन ज्योति समिति और खनिज न्यास निधि की बैठक ली। बैठक में मंत्री लखमा ने कहा कि शासन द्वारा जिले में विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध करायी गयी है, जिसके जरिये योजनाओं को भलिभांति संचालित किया जा सके। इसके लिए सभी अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ आमजन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी फिल्ड में पहुंचकर स्वीकृत कार्यो में तेजी लाकर पूरा कराये। शासन द्वारा स्वीकृत कोई भी कार्य अधूरा नहीं रहना चाहिए। राज्य शासन का प्रयास है कि शासन के हर योजना का लाभ आम आदमी तक पहुंचे। मंत्री श्री लखमा ने कहा कि जिल में विशेष रूप से अबूझमाड़ क्षेत्र जो असर्वेक्षित है, उसके मसाहती सर्वे का कार्य तेजी से किया जाना आवश्यक है। इसके अलावा नारायणपुर मुख्यालय स्थित बंधुआ तालाब के कार्यों को भी शीघ्र पूरा करायें। उन्होंने जिले में सड़क व्यवस्था और आवागमन को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से स्वीकृत सड़क मार्ग को पूरा करने कहा। इस कार्य में जहां आवश्यक है, वहां सुरक्षा व्यवस्था मुहैय्या करना के भी निर्देश दिये।

बैठक में आबकारी मंत्री लखमा ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले मे निर्मित गौठानों में महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं की आय में वृद्धि करने हेतु आयमूलक गतिविधियां संचालित करें। समूह की महिलाओं को मुर्गीपालन पालन से जोड़े, इससे प्राप्त अंडे की आपूर्ति जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों, आश्रम-छात्रावासों में किया जा सकता है। इससे समूह की आमदनी मंे ईजाफा होगा। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों को तत्काल पूरा करायें। बैठक में उन्होंने वनविभाग अंतर्गत वनोपज खरीदी, तेन्दूपत्ता बोनस, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, धनवंतरी योजना, धान खरीदी, धान का उठाव व मिलिंग, हैंड पंपों की स्थिति, जल जीवन मिशन, हाफ बिजली बिल योजना, स्वामी आत्मानंद स्कूल, छात्रवृत्ति, जल संसाधन विभाग के कार्यो को पूरा करने सहित सड़क निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।

बैठक में छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक चंदन कश्यप ने कहा कि विभागों द्वारा स्वीकृत कार्य के साथ-साथ विशेष रूप से बंधुआ तालाब और सड़क के कार्यों को पूरा करें। इसके साथ ही उन्होंने अबूझमाड़ क्षेत्र में सर्वे कराने के निर्देश दिये। बैठक में बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं केशकाल विधायक संतराम नेताम, जिला पचंायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम ने भी बैठक में अपने विचार रखे। बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिक अध्यक्ष सुनीता मांझी, उपाध्यक्ष प्रमोद नेलवाल, जनपद पंचायत नारायणपुर अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, जनपद पंचायत ओरछा अध्यक्ष मालती नुरेटी के अलावा कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी, पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, वनमंडलाधिकारी थेजस शेखर, अपर कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, एसडीएम जितेन्द्र कुर्रे के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें