news-details

देवों के देव महादेव की इस तरह से करें पूजा, खत्म होंगे पारिवारिक झगड़े और होगा धन लाभ

शिव का मतलब होता है और कल्याणकारी. देवों के देव महादेव सदा अपने भक्तों के कल्याण के लिए उन पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. कहा जाता है कि भगवान शिव को प्रसन्न करना आसान नहीं होता, लेकिन अगर उनकी एक बार किसी पर कृपा बन जाए, तो फिर उस व्यक्ति या भक्त का जीवन सफल हो जाता है.

 भोलेनाथ की भक्ति में वो शक्ति है, जिसे अपनाकर हर तरह के कष्टों से मुक्ति पाई जाती है. अधिकतर लोग भगवान शिव की भक्ति में लीन को मोक्ष या मुक्ति की प्राप्ति का प्रयास करते हैं. भगवान शिव को भक्ति एवं उपासना अति अति प्रिय है. ज्योतिष शास्त्र में भी भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. लोग ज्योतिष उपायों को अपनाकर शिव को प्रसन्न करते हैं.

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप महादेव को प्रसन्न कर सकते हैं. इस तरह शिव की पूजा करके उनकी कृपा पाई जा सकती है. जानें इन कारगर ज्योतिष उपायों के बारे में..

कई बार लोग सिर्फ बेलपत्र चढ़ाकर भगवान शिव की उपासना करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिव को इसकी पत्तियों का चढ़ावा भी प्रिय होता है. पत्तियों को चढ़ाने का भी नियम होता है. शास्त्रों के मुताबिक तीन पत्तियों का गुच्छा चढ़ाना शुभ होता है. 

माना जाता है कि इसके मूल भाग में सभी तीर्थों का वास होता है. इन पत्तियों को रविवार को ही तोड़ लें, क्योंकि शिव को इन्हें सोमवार की सुबह-सुबह ही चढ़ाना चाहिए. बेलपत्र कभी अशुद्ध नहीं होता. आप इसे धोकर भी चढ़ा सकते हैं.

गंगा जल का उपाय
भगवान शिव के साथ सदा रहने वाली गंगा मईया के जल का चढ़ावा भी भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकता है. कहते हैं कि भगवान शिव ने जिस मोक्षदायिनी गंगा को अपनी जटाओं में आश्रय दे रखा है, उनका शिव पूजन में बहुत महत्व है. 

मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव को गंगाजल को चढ़ाने मात्र से ही जीवन से जुड़े सारे दोष दूर हो जाते हैं और सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. घर में हो रहे झगड़ों को खत्म करने के लिए लगातार 5 सोमवार शिवलिंग का गंगा जल से अभिषेक करें.

मौसमी फल
भगवान शिव को हर दिन जल चढ़ाने के अलावा उन्हें मौसमी फल अर्पित करके भी खुश किया जा सकता है. इन फलों को चढ़ाते हुए ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप जरूर करें. ऐसा करने से घर में हो रही धन की कमी दूर होगी और परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते भी सुधरेंगे.




अन्य सम्बंधित खबरें