news-details

त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे डॉ. माणिक साहा, जानें कौन हैं माणिक साहा

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के इस्तीफा देने के बाद डॉ. माणिक साहा को राज्य का अगला मुखिया चुना गया है. साहा त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे. विधायक दल की हुई बैठक में उन्हें नेता चुना गया है. पेशे से दांतो के डॉक्टर रहे साहा भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं में शामिल किया जाता है. वर्तमान में वह प्रदेश अध्यक्ष हैं. पिछले महीने वह राज्यसभा का चुनाव जीतकर ऊपरी सदन के सदस्य बने हैं.

बता दें कि दोपहर को तत्कालीन मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अपना इस्तीफा देने हुए कहा था कि, “राज्य में भाजपा का आधार मजबूत करने के लिए मुझे विभिन्न क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है. मुझे आगामी विधानसभा चुनावों में फिर से भाजपा सरकार बनाने के लिए मुख्यमंत्री की स्थिति में रहने के बजाय एक सामान्य कार्यकर्ता (पार्टी कार्यकर्ता) के रूप में काम करना चाहिए.”

8 जनवरी, 1953 को जन्मे माणिक साहा त्रिपुरा के 11वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. राजनीति में आने से पहले डेंटल सर्जन रहे हैं और हापनिया के त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में पढ़ाते भी थे. कभी कांग्रेस में रहे साहा 2016 में बिप्लब देब के जरिए भाजपा में शामिल हुए. 2020 में उन्हें भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था। वह त्रिपुरा बीजेपी के अध्यक्ष और राज्यसभा से सांसद हैं.

माणिक साहा नेइसी साल की शुरुआत में त्रिपुरा से एकमात्र राज्यसभा सीट जीती थी। 2016 में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए डॉ. माणिक साहा ने बिप्लब कुमार देब की जगह ली थी, जिन्होंने त्रिपुरा में 25 साल से चले आ रहे कम्युनिष्ट शासन को खत्म कर 2018 में भाजपा को शानदार जीत दिलाई थी.

पेशे से डेंटिस्ट रहे ने माणिक साहा ने हायर स्टडी के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार का रुख किया. उन्होंने अपनी बैचलर डिग्री पटना के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज से हासिल की. वहीं, डेंटल सर्जरी में मास्टर्स की पढ़ाई लखनऊ के किंंगजॉर्ज मेडिकल कॉलेज से की.




अन्य सम्बंधित खबरें