news-details

आज साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशियों की मुश्किलें बढ़ा सकती है ...

साल का पहला चंद्र ग्रहण कल यानी 16 मई को लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह चंद्र ग्रहण वैशाख पूर्णिमा पर वैशाख नक्षत्र और वृश्चिक राशि पर लगेगा. जहां वैज्ञानिक दृष्टि से इसे एक खगोलीय घटना माना जाता है, वहीं सनातन धर्म में भी ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है. 

खगोलीय घटना की बात की जाए, तो बता दें कि इस स्थिति में जब पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच में होती है तो चंद्रमा पर सूर्य की रोशनी नहीं आ पाती और इसे चंद्र ग्रहण  कहा जाता है. 

वहीं धार्मिक रूप से देखा जाए, तो ग्रहण का संबंध सूर्य, चंद्रमा और राहु से माना जाता है. कहते हैं कि राहु और केतु के कारण ग्रहण के दौरान चंद्र देव और सूर्य देव कष्ट में होते हैं और इसे धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना जाता है. जहां ग्रहण की वजह से देवता कष्ट में होते हैं, वहीं इसका असर लोगों को भी परेशान कर सकता है.

भारत में भले ही इसका कोई असर नहीं होगा, लेकिन दूसरे देशों में रह रहे लोगों की राशियां इससे प्रभावित हो सकती हैं. इस लेख में हम आपको ग्रहण के लगने का समय और किन राशियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, ये बताने जा रहे हैं. जानें इसके बारे में…

चंद्र ग्रहण का समय
भारतीय समयानुसार ग्रहण 16 मई 2022 की सुबह 8.59 बजे लगेगा और यह 10.23 बजे तक जारी रहेगा. ऐसा माना जा रहा है कि ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. भारत में ग्रहण की दृश्यता शून्य होगी, इसलिए यहां सूतक काल भी नहीं लगेगा.

इन राशियों की बढ़ सकती है मुश्किलें
तुला: इस राशि के जातकों को ग्रहण के दौरान ज्यादा संभलकर रहना होगा. व्यापार या नौकरी में हानि का सामना करना पड़ सकता है. बहुत ज्यादा उत्साह नुकसान का कारण बन सकता है. किसी पर भी पूर्ण या आंख मूंद कर विश्वास करके आप धोखा खा सकते हैं. साथ ही किसी भी तरह के लाभ के चक्कर में नुकसान झेलना पड़ सकता है.

कर्क: इस राशि के लोगों को भी संभलकर कार्य करने होंगे. कहा जाता है कि कर्क राशि के लोगों को संतान से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. बच्चों के करियर पर बुरा असर पड़ सकता है. इस दिन आप पूजा पाठ करें और अनाज का दान आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है. हालांकि, फालतू खर्चे करने से परहेज करें.

मकर: ऐसा माना जा रहा है कि मकर राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण अच्छा नहीं है. शनिदेव इस राशि के स्वामी होते हैं, इसलिए इस राशि के जातकों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. पैसों से जुड़े विवाद नुकानदायक हो सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें