news-details

पान के पत्ते से करें ये उपाय, घर की समस्याओं समेत धन की कमी हो सकती है दूर

सनातन धर्म में पान के पत्ते का धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व बताया गया है. इसकी महत्ता इस बात से समझी जा सकती है कि जब भी घर में कोई शुभ कार्य जैसे पूजा होती है, तो पवित्र सामग्री में पाने के पत्ते का होना जरूरी होता है.

कहीं-कहीं इसके बिना पूजा को अधूरा माना जाता है. संस्कृत भाषा में पान के पत्ते को तांबूल पुकारा जाता है और इसका उल्लेख स्कंद पुराण में भी किया गया है. पौराणिक कथाओं के अनुसार पान के पत्ते का उपयोग समुद्र मंथन के दौरान भी किया गया था. शुभ कार्यों में उपयोग होने वाले पान के पत्ते से जीवन की कई समस्याओं को समाधान भी हासिल किया जा सकता है.

कई बार मेहनत और लगन के बावजूद वो सफलता हासिल नहीं होती, जिसकी हमें तलाश होती है. ये एक तरह का दोष होता है, जिसे दूर करने में आप पान के पत्ते की मदद ले सकते हैं. इस लेख में हम आपको पान के पत्ते से जुड़े कुछ ज्योतिष उपायों के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं. जानें इनके बारे में…

काम की बाधाएं करें दूर
अगर आपको काम संबंधी बाधाएं या रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है, तो इस स्थिति में आप पान के पत्ते का उपाय कर सकते हैं. कुछ लोगों को कई प्रयासों के बावजूद मन चाही नौकरी नहीं मिल पाती है. 

काम में बाधाओं को दूर करने और नौकरी के लिए रविवार के दिन बाहर निकलने से पहले पान के पत्ते का उपाय करें. इसके लिए पान का पत्ता लें और इसे पर्स में रख लें. माना जाता है कि ऐसा करने से सभी रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं.

मंगलवार के दिन करें ये
आपको काम में समस्या को दूर करना है या फिर घर में आए हुए संकट दूर करने हैं, तो इसके लिए हनुमान जी की शरण में जाएं. हनुमान जी की उपासना में पान का प्रयोग करें. इसके लिए हर मंगलवार को भगवान हनुमान को मीठे पान का चढ़ावा चढ़ाएं. साथ ही इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना न भूलें. ऐसा करने से आपके रुके हुए काम बन जाएंगे.

माता लक्ष्मी को करें प्रसन्न
धन की कमी या हानि अगर आपको तंग कर रही है, तो ऐसे में आपको माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहिए. पान के पत्ते से माता लक्ष्मी की उपासना करना आपके लिए शुभ साबित हो सकता है. पूजा की थाली में पान का पत्ता रखें और इसे माता लक्ष्मी के चरणों में रख दें. अब इस पत्ते पर सिंदूर को भिगोकर इसका टीका लगाएं. बाहर निकलने से पहले ऐसा जरूर करें.




अन्य सम्बंधित खबरें