news-details

घर में है शिवलिंग, तो आज से ही इन कामों पर लगा दें रोक

भगवान शिव उन देवों में से एक हैं, जो सदा अपने भक्तों के कल्याण के लिए तैयार रहते हैं. उनकी तपस्या करना और उन्हें प्रसन्न करना भले ही बहुत कठिन हो, लेकिन एक बार किसी पर उनकी कृपा बन जाए, तो उसे सुख एवं समृद्धि हासिल हो जाती है. ऐसे व्यक्ति से कष्ट कोसों दूर रहते हैं.

भगवान शिव की कृपा पाने के लिए भक्त पूजा-अर्चना, व्रत, मंत्रों का जाप एवं अन्य तरीकों को अपनाते हैं. अधिकतर लोग भगवान शिव की उपासना के लिए शिवलिंग की पूजा करते हैं. ऐसे भी कुछ लोग होते हैं, जो अपने घर में ही शिवलिंग को स्थापित कर लेते हैं. ऐसा करना भले ही शुभ माना जाता हो, लेकिन ऐसा करने के बाद किसी भी व्यक्ति को पहले से ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए.

कभी-कभी भूल से शिवलिंग को लेकर लोग कुछ गलतियां कर देते हैं, ऐसे में भगवान शिव के क्रोध का सामना आपको करना पड़ सकता है. अगर आपने भी घर में शिवलिंग को रखा हुआ है, तो आज से इन कामों को बंद कर दें. जानें इनके बारे में.

घर में शिवलिंग है, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान
1. हल्दी में सुंदरता को बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं, लेकिन कुछ लोग घऱ में मौजूद शिवलिंग पर हल्दी चढ़ाने की भूल करते हैं. इसे शिवलिंग पर चढ़ाने की भूल आपको काफी भारी पड़ सकती है.

2. शिवलिंग पर अगर आप सिंदूर का तिलक लगाते हैं या फिर इसे चढ़ाते हैं, तो ये तरीका या काम आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. महिलाएं सिंदूर को पति की लंबी आयु के लिए माथे पर लगाती हैं और उसे शिवलिंग पर लगाना बहुत गलत साबित हो सकता है.

3. कुछ लोग घरों में पत्थर या मार्बल की शिवलिंग ले आते हैं या इस स्थापित कर देते हैं, जबकि ज्योतिष शास्त्र में इसे अशुभ बताया गया है. मान्यता है कि घर में अगर शिवलिंग को स्थापित करना है, तो ये हमेशा सोने, पीतल या चांदी का होना चाहिए.

4. कुछ लोग घर में शिवलिंग को स्थापित तो कर लेते हैं, लेकिन अक्सर वे इसके आसपास साफ-सफाई में आलस कर जाते हैं. आपकी ये गलती भगवान शिव को नाराज कर सकती है और आपको उनके क्रोध को झेलना पड़ सकता है.

5. माना जाता है कि शिवलिंग को घर में स्थापित करने के बाद इस पर तुलसी को नहीं चढ़ाना चाहिए. तुलसी को देवी के रूप में पूजा जाता है और ये गलती घर में कलह का कारण बन सकती है. अगर आप रोजाना इस काम को करते हैं, तो आज से ही इसे करना बंद कर दें. इसकी जगह आप बेल के पत्ते भगवान शिव को अर्पित कर सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें