news-details

किसानों को अधिक दाम में खाद बेचने की पुष्टि हुई तो कृषि अधिकारी पर होगी कार्रवाई

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों एवं निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निजी दुकानदारों द्वारा अधिक मूल्य पर खाद बेचने की शिकायत को गंभीरता पूर्वक लेते हुए कहा कि किसी दुकान में तय दर से अधिक मूल्य पर किसानों को उर्वरक बेचने की पुष्टि एसडीएम एवं तहसीलदार द्वारा किया जाता है तो इसमें कृषि विभाग की संलिप्तता मानते हुए सीधे उप संचालक कृषि पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि सभी निजी दुकानों में रेट चार्ट अनिवार्य रूप से चस्पा कराये। एसडीएम व तहसीलदार नियमित दुकानों की जांच करें।

कलेक्टर ने कहा कि अगले 3 से 4 दिन में इफको यूरिया की रैक आने वाली है जिससे जिले को करीब 655 मीट्रिक टन का आवंटन मिलेगा। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को बताएं कि समितियों में यूरिया शीघ्र पर्याप्त मात्रा में आने वाली है उन्होंने उदयपुर में पदस्थ आरएईओ को अम्बिकापुर में संलग्न करने के मामले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल मूल पदस्थापना स्थल में वापस करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीमांकन प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए पटवारियों की टीम बनाकर बरसात से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने वनाधिकार पत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि काबिज जमीन से कम क्षेत्रफल का पट्टा जारी हुआ है उन सभी दावों का पुनः परीक्षण कर जितने जमीन पर काबिज है पूरे का पट्टा बनाकर दें। उन्होंने प्राकृतिक आपदा से मृत्यु पर आरबीसी 6-4 के तहत सहायता राशि के लिए तत्काल जिला कार्यालय को अनुमोदन हेतु भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आग से जलने व पानी मे डूबने से हुई मृत्यु पर ही पुलिस की अंतिम प्रतिवेदन की आवश्यकता होती है शेष प्रकरण के लिए आवश्यकता नहीं होती इसलिए उसकी प्रत्याशा में विलंब न करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव, एस.डी.एम., तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें