news-details

बसना : बालवाड़ी केन्द्रों के प्रभारी शिक्षकों का विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण प्रारम्भ

बसना- विकासखंड स्तरीय बालवाड़ी केंद्र के प्रभारी शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन 2 अगस्त मंगलवार को शासकीय हाईस्कूल बड़ेटेमरी में प्रारम्भ हुआ। इस प्रशिक्षण में विकासखंड स्रोत केन्द्र समन्वयक ललित कुमार देवता तथा संकुल प्राचार्य शरद कुमार प्रधान की उपस्थिति रही।इस प्रशिक्षण सह कार्यशाला में सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ से किया गया।

उसके पश्चात अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती की पूजन-अर्चन कर वंदना की गई। इस दौरान सर्वप्रथम कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विकासखंड स्रोत केन्द्र समन्वयक ललित कुमार देवता ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने का काम एवं उन्हें शिक्षा देने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग को दिया गया है। नामांकित बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा के माध्यम से अक्षर ज्ञान एवं गिनती का ज्ञान देना बालवाड़ी केंद्रों का लक्ष्य है।

संकुल प्राचार्य शरद कुमार प्रधान ने कहा कि पूर्व में आंगनबाड़ी केद्रों का प्रारंभ माताओं व छोटे बच्चों का पोषण के लिये किया गया था। लेकिन अब नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बालवाड़ी केन्द्रों का गठन किया गया है। जिसके अंतर्गत बच्चों का शैक्षिक विकास किया जाना है। जिसे वर्ष 2023 तक लक्ष्य को प्राप्त करना है। सभी शिक्षक अपने निर्दिष्ट केन्द्रों में समर्पित भाव से काम करें। समाज में सबसे अधिक सम्मान शिक्षक का होता है। इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला में ब्लॉक से 74 प्रभारी शिक्षकों की उपस्थिति रही। जिनको मास्टर ट्रेनर समन्वयक वारिश कुमार,शिक्षक नवरतन चौहान द्वारा कुशलता पूर्वक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।




अन्य सम्बंधित खबरें