news-details

सफाई के दौरान इन चीजों को घर से करें बाहर, देवी लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

दिवाली पर सभी लोग अपने घरों की सफाई करती हैं. घरों को तरह-तरह की डेकोरेटिव चीजों से सजाया जाता है. कहा जाता है कि साफ-सुथरे घर में ही मां लक्ष्मी वास करती हैं. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार वाले दिन मनाई जाएगी.

 ऐसे में अगर आपने भी सफाई अभियान शुरू कर दिया है तो घर से उन चीजों को निकालना ना भूलें, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. दिवाली की सफाई में अगर आपको ऐसी चीजें दिखाई दें, तो उन्हें तुरंत निकाल फेंके.

टूटे बर्तन
वास्तु के मुताबिक, आपकी किचन में टूटे या फिर क्रैक बर्तन नहीं होने चाहिए. ऐसे बर्तनों का रसोई घर में होना शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए दिवाली की सफाई के दौरान इन्हें अपने घर से बाहर निकाल दें. साल में एक बार टूटे बर्तन निकालने में कोई हर्ज नहीं है.

खंडित तस्वीरें और मूर्तियां
पूजा घर में कई बार देवी-देवताओं की फटी-पुरानी तस्वीरें या मूर्तियां पड़ी रहती हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, ऐसी मूर्तियों या तस्वीरों की पूजा से दोष लगता है. कभी भी देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां की पूजा नहीं करनी चाहिए. दिवाली से पहले इन मूर्तियों या तस्वीरों को जल में प्रवाहित करें और घर में नई मूर्तियों को स्थापित करें.

खराब घड़ी ना रखें घर में
आपको बता दें कि खराब घड़ी को भी अपने घर से बाहर निकाल देना चाहिए. रुकी हुई घड़ी खराब समय को दर्शाती है. घर की दीवार पर कभी भी रुकी हुई घड़ी टंगी नहीं रहनी चाहिए. दीपावली का त्यौहार नई शुरुआत का संदेश लेकर आता है. ऐसे में घर से रुकी या खराब घड़ियों को बाहर निकाल दें.


दिवाली को रौशनी का त्यौहार भी कहा जाता है. ऐसे में आप ध्यान रखें कि घर का कोई भी कोना अंधेरे में ना हो. बाथरूम और बाल्कनी आदि में खराब पड़े बल्ब को दिवाली से पहले ही बदल लें. कहा जाता है कि अगर घर के किसी भी कोने में अंधेरा हो, तो देवी लक्ष्मी रुठ कर वापस चली जाती हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें