news-details

धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं ये चीजें, तो भूलकर भी ना करें गलती

धनतेरस वाले दिन लोग नई चीजों को खरीदते हैं. इस पर्व को दिवाली के उत्सव का सबसे पहला और प्रमुख पर्व माना जाता है. धनतेरस को समृद्धि और धन का त्यौहार भी माना जाता है. बता दें कि इस साल 23 अक्टूबर रविवार वाले दिन धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा. 

मान्यता है कि धनतेरस वाले दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से सारा साल घर में समृद्धि बनी रहती है. लेकिन ऐसी भी मान्यता है कि धनतेरस वाले दिन कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए. आईए आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताएंगे.

धनतेरस पर लोहा ना खरीदें
मान्यता है किधनतेरस वाले दिन किसी भी प्रकार की धातु खरीदना शुभ होता है, लेकिन यदि आप इस दिन लोहे का कोई सामान खरीदेंगी तो ये आपके घर में सुख समृद्धि के बजाय दरिद्रता का कारण बन सकता है. इस दिन भूलकर भी अपने घर में लोहा ना खरीदें. माना जाता हैकि लोहे का सामान शनिवार और धनतेरस के दिन खरीदने से शनि दोष लगता है.

ना खरीदें प्लास्टिक का सामान
धनतेरस के दिन यदि आप खरीदारे कर रहे हैं तो आपको प्लास्टिक के बर्तनों की खरीदारी से बचना चाहिए. धनतेरस वाले दिन जो भी खरीदा जाता है, उसे लक्ष्मी पूजन में इस्तेमाल में लाया जाता है. अगर आप प्लास्टिक का सामान खरीदेंगे, तो इस पर लक्ष्मी जी को कुछ भी भोग लगाना और पूजा में इसका इस्तेमाल वर्जित माना जाता है.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी
धनतेरस वाले दिन लोग सोने, चांदी गहने खरीदते हैं. लेकिन आपको इस दिन भूलकर भी आर्टिफिशियल ज्वेलरी नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करना आपके जीवन में समस्याएं ला सकता है और माता लक्ष्मी आपसे रूठ सकती हैं. मान्यता है कि अगर आप मां लक्ष्मी को आर्टिफिशियल ज्वेलरी अर्पित करते हैं तो घर में दरिद्रता आ जाती है.

कार और घर खरीदने से करें परहेज
माना जाता है कि धनतेरस वाले दिन कोई बड़ी खरीदारी जैसे कार, मकान या दुकान खरीदने से बचना चाहिए. यदि आप इस दिन इनमें से कोई सामान खरीदना चाहते हैं तो उसका पेमेंट एक दिन पहले ही कर दें.




अन्य सम्बंधित खबरें