news-details

दिवाली के दिन इन 10 गलतियों के कारण नहीं मिलता पूजा का पूरा फल

हिंदू धर्म में कार्तिक मास की अमावस्या पर पड़ने वाली दीपावली पर ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान श्री गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि दिवाली की रात विधि-विधान से गणेश-लक्ष्मी की पूजा करने पर साधक को पूरे साल धन-धान्य की कमी नहीं होती है. 

दिवाली की पूजा से व्यक्ति के जीवन से जुड़ी सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं और उसका धन का भंडार मां लक्ष्मी की कृपा से हमेशा भरा रहता है, लेकिन सनातन परंपरा में दीपावली के लिए कुछ नियम भी बताए गए हैं, जिनका पालन न करने पर व्यक्ति की दिवाली पूजा अधूरी रह जाती है. आइए जानते हैं कि आखिर दीपावली के दिन हमें क्या चीजें भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

1.दिवाली की पूजा में जलाया गया दीया किसी भी कीमत में बुझने नहीं देना चाहिए. दीया बुझने न पाए इसलिए उसमें बड़ी बाती और तेल डालकर रखें और उसे शीशे के लैंप से ढंक कर रखें.


2.मान्यता है कि दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है, ऐसे मे दिवाली की रात को सोने की बजाय मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए जागरण करना चाहिए.
3.दिवाली की रात को कभी भी घर के मुख्य द्वार पर जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए, क्योंकि मां लक्ष्मी का आगमन उसी मुख्य द्वार से होता है. मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए दरवाजे को रंगोली और मांगलिक प्रतीकों से सुसज्जित करके रखें.
4.दिवाली पूजा के दिन भूलकर भी तामिसक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और न ही जुंआ खेलना चाहिए.
5.दिवाली के दिन कभी भी किसी को ऐसा उपहार न दें जिससे नकारात्मक उर्जा निकलती हो. मान्यता है कि दिवाली पर किसी को भी कांटे वाले पौधे, हिंसक या उदासी भरे चित्र, नुकीले खिलौने आदि नहीं देना चाहिए.
6.दिवाली के दिन न किसी से उधार लें और न ही किसी को धन उधार देना चाहिए. धन के सभी प्रकार लेन-देन दीपावली से दो दिन पहले ही कर लेना चाहिए.
7.दिवाली के दिन घर में भूलकर भी किसी कोने में गंदगी नहीं छोड़नी चाहिए. मान्यता है कि जिस घर में गंदगी होती है, वहां पर मां लक्ष्मी का आगमन नहीं होता है.
8.दिवाली के दिन यदि कोई भिक्षा मांगने के लिए संत या भिखारी आए तो उसे खाली हाथ न जानें और उसे खाने-पीने की चीजें अपने सामर्थ्य के अनुसार जरूर दें.
9.दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के साथ अन्नपूर्णा माता की भी पूजा करनी चाहिए. दिवाली की रात को रसोईं घर में भूलकर भी जूठे बर्तन नहीं छोड़ना चाहिए.
10.दिवाली की रात भूलकर भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए और न ही घर से बाहर कूड़ा फेंकना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने पर घर में दरिद्रता आती है.




अन्य सम्बंधित खबरें