news-details

धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये 10 चीजें, नहीं तो घर में आएगी दरिद्रता

धनतेरस कार्तिक माह की त्रयोदशी को मनाई जाती है. ज्योतिषाचार्य डॉ. विनोद के मुताबिक, "इस साल त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त आज यानी 22 अक्टूबर 2022 को है.

 त्रयोदशी तिथि आज 22 अक्टूबर शनिवार को शाम 6 बजकर 2 मिनट से हो रही है जो अगले दिन 23 अक्टूबर की शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगी इसलिए 22-23 अक्टूबर दोनों दिन धनतेरस मानी जा रही है. आज 22 अक्टूबर को पूजा का मुहूर्त है और 23 अक्टूबर को खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त है."

पंचदिवसीय पर्व दिवाली का प्रथम दिन होता है धनतेरस. इस दिन धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के देवता भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है. सुख-समृद्धि और अच्छे जीवन के लिए धनतेरस का दिन सबसे अच्छा होता है.

 धनतेरस को धनवंतरी त्रयोदशी भी कहा जाता है. धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए, नहीं तो घर में दरिद्रता आती है. तो आइए उन चीजों के बारे में भी जान लीजिए जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से बचना चाहिए.

1. धारदार वस्तुएं

धनतेरस के दिन खरीदारी करते समय भूलकर भी धारदार वस्तुएं बिल्कुल न खरीदें. धारदार जैसे- चाकू, कैंची आदि. मान्यता है कि इस चीजों को खरीदना बेहद ही अशुभ माना जाता है. इससे घर में वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है.

2. काली चीजें

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से अशुभता का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें. साथ ही इस दिन काले रंग वस्त्र भी धारण नहीं करने चाहिए.

3. कांच की चीजें

धनतेरस के दिन कांच की चीजें बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए. क्योंकि कांच राहू का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

4. लोहा न खरीदें

धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए. अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही बर्तन खरीद लें.

5. कार न खरीदें

धनतेरस के दिन कार खरीदने की योजना बनाई जाती है क्योंकि यह शुभ दिन माना जाता है. लेकिन, अगर आपको धनतेरस के दिन कार घर लानी है तो उसका भुगतान एक दिन पहले कर लें. क्योंकि कार विभिन्न धातुओं से बनी होती है, इसलिए धनतेरस के दिन कार खरीदने से बचना चाहिए.

6. तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है. धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें.

7. खाली बर्तन न खरीदें

धनतेरस के दिन भूलकर भी खाली बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. माना जाता है कि खाली बर्तन से घर की आर्थिक स्थिति पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. घर में बरकत नहीं होती हैं. इसलिए कोशिश करें कि घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी या किसी दूसरी चीज से भर लें.

8. स्टील

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.

9. चीनी मिट्टी की चीजें

इस दिन घर में मिट्टी के बर्तन या चीनी मिट्टी के बने शोपीस नहीं लाने चाहिए. इन चीजों को घर में लाना शुभ नहीं माना जाता है. ये चीजें इतनी नाजूक होती है कि ये आसानी से टूट जाती हैं. ऐसे में इनसे कभी बरकत नहीं आती है.

10. प्लास्टिक का सामान

धनतेरस के दिन प्लास्टिक की बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. प्लास्टिक का सामान घर में लाना वास्तु से सही नहीं माना जाता है. इसलिए धनतेरस के दिन प्लास्टिक का कोई भी सामान बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए.




अन्य सम्बंधित खबरें