news-details

स्मार्ट फोन बनेगी दृष्टिहीन छात्रों की रोशनी

निर्धन दृष्टिहीन छात्रों की मांग पर तत्काल उपलब्ध कराया स्मार्ट फोन

ऑनलाईन शिक्षा की चुनौतियों से लडऩे में स्मार्ट फोन बनेगा कारगर हथियार

कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में आम आदमी के साथ-साथ दिव्यांग छात्रों को भी बहुत प्रभावित किया है। मौजूदा समय में नेत्रहीन छात्रों को प्रत्यक्ष रूप से शिक्षा प्राप्त करने में अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही उनके लिए ऑनलाईन माध्यम से संचालित शिक्षा प्रणालियों के लिए एन्ड्रायड मोबाईल फोन की आवश्यकता हमेशा बनी रहती है। समाज कल्याण विभाग की योजना कृत्रिम अंग सहायक उपकरण वितरण योजना के अंतर्गत नेत्रहीन छात्रों की सुगम्यता बाधारहित जीवन स्तर की प्राप्ति एवं शैक्षिक पुनर्वास के लिए ब्रेल माध्यम से शिक्षा एवं स्पेशल वर्जन के एन्ड्रायड मोबाईल फोन से लाभान्वित कर रही है।

आज जिले के 02 नेत्रहीन युवा राहुल कुमार खुंटे एवं शैलेन्द्र कुमार खुंटे निवासी ग्राम- तिलाईदादर, सारंगढ़ ने डिजिटल शिक्षा में सहयोग के लिए एन्ड्रायड मोबाईल फोन की मांग उप संचालक समाज कल्याण रायगढ़ से की थी। अत्यंत गरीब परिवार से संबंध रखने वाले ये दोनों छात्र शत-प्रतिशत नेत्रहीन होने के बावजूद तमाम बाधाओं को पार करते हुये वर्तमान में स्कूली एवं महाविद्यालयीन नियमित शिक्षा में अध्ययनरत हैं। 

मौजूदा समय में ऑनलाईन अध्ययन की चुनौतियों से निपटने के लिए स्मार्ट फोन नेत्रहीनों के लिए बेहद कारगर है। ऐसे में इनकी शिक्षा की ललक को देखते हुये समाज कल्याण विभाग द्वारा विभागीय महत्वाकांक्षी योजना कृत्रिम अंग सहायक उपकरण अंतर्गत इन दोनों दृष्टिहीन छात्रों को जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल एवं सदस्यगण बसंत, लहरे, भारद्वाज, पटेल, आकाश मिश्रा एवं समस्त जिला पंचायत सदस्य, सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा सहित जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में स्मार्ट एन्ड्रायड मोबाईल फोन वितरित किया गया।

अतिथियों के हाथों मोबाइल फोन पाकर दोनों दृष्टिहीन छात्र बेहद खुश हुये। जिला प्रशासन द्वारा छात्रों के शिक्षा के संबंध में जानकारी प्राप्त कर उन्हें शिक्षा हेतु हर संभव सहयोग का आश्वासन भी दिया गया। दोनों छात्रों द्वारा उनके आवेदन पर त्वरित रूप से नि:शुल्क मोबाइल फोन उपलब्ध कराने हेतु कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग का आभार व्यक्त किया।




अन्य सम्बंधित खबरें