news-details

माथे पर लाल तिलक लगाना हो सकता है अशुभ, ये लोग रखें विशेष ध्यान

हिंदू धार्मित मान्यताओं के अनुसार कोई भी पूजा तब तक सफल नहीं मानी जाती जब तक आप तिलक न लगाएं. मान्यता है कि माथे पर तिलक लगाने से हमारी एकाग्रता शक्ति बढ़ती है और सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है.

 तिलक अलग-अलग तरीके के होते हैं, लंबा तिलक, गोल तिलक, तीन रेखाओं वाला तिलक आदि. भगवान शिव के भक्त त्रिपुण्ड तिलक भी लगाते हैं. आस्था से जुड़ा यह तिलक न सिर्फ आप की सुंदरता बल्कि सौभाग्य को भी बढ़ाता है. माना जाता है कि लाल रंग का तिलक लगाने का विशेष महत्व होता है. लेकिन कई लोगों के लिए ये अशुभ भी साबित हो सकता है.

ये लोग न लगाएं लाल रंग का टीका

ज्योतिष अनुसार जो वृश्चिक और मेष राशि के संबंध रखते हैं उनके लिए लाल रंग का टीका शुभ होता है. लेकिन, अगर इन राशि के जातकों की कुंडली पर मंगल भारी हो तो लाल रंग का टीका अशुभ साबित हो सकता है. ऐसे लोगों को न सिर्फ तिलक से बल्कि लाल रंग की कोई भी चीज से बचना चाहिए. माना जाता है कि लाल रंग के इस्तेमाल से इन जातकों से शनि देव रुष्ट हो जाते हैं.

तिलक लगाने का सही तरीका
हिंदू मान्यता अनुसार किसी भी देवी-देवता या मनुष्य को तिलक लगाने के लिए हमेशा सही उंगली का इस्तेमाल करना चाहिए. टीका हमेशा दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से लगाना चाहिए. ध्यान रहे कि तर्जनी अंगुली की भूलकर भी प्रयोग न करें, इस उंगली से टीका लगाना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा तिलक लगाते वक्त सिर पर रूमाल या हांथ रख लें. तिलक लगाते वक्त ये भी ध्यान रखें कि आप पूर्व दिशा की ओर खड़ा हों.

इस रंग का टीका है शुभ
माथे पर चंदन का टीका लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि चंदन का टीका लगाने से मन और मस्तिष्क दोनों शांत रहते हैं. इसके अलावा सिंदूर का टीका भी लगाया जा सकता है. कई देवी-देवताओं को सिंदूर का तिलक लगाया जाता है. इससे व्यक्ति की तमाम तरह की बाधाएं दूर हो जाती है.




अन्य सम्बंधित खबरें