news-details

इस ग्राम पंचायत में सालों से भूत लेने आते हैं पेंशन, जाने पूरा मामला...

जशपुर : फरसाबहार विकासखंड में एक ऐसा ग्राम पंचायत है, जहाँ सालों से भूतों को पेंशन दिया जा रहा है. जी हां, चौंकिए मत, हम ऐसा इसलिए कह रहें हैं क्योकि यहां सालों से मृत जनों के नाम से पेंशन आहरण किया जा रहा है।

जहां एक ओर शासन द्वारा वृद्ध जनों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है वही इस प्रकार के कृत्य शासन की योजनाओं को पलीता लगाते नजर आ रहे हैं। महीनो से वृद्धजनों को शासन द्वारा संचालित वृद्धा पेंशन सचिव द्वारा नही दिया गया है। गरीब वृद्धजन एक एक रुपए को तरस रहे है। सचिव के आगे अपने ही पेंशन की मांग को लेकर परेशान हो रहे है।

बददुआएं देते हुए वृद्धजनों ने बताया की हम गरीब वृद्धजन को पेंशन के रूप में थोड़ी सी आर्थिक मदद मिल जाती है जिससे हम दवाइयां वगैरह खरीदते है। उस पैसे को भी महीनो से सचिव द्वारा नही दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने यह भी बताया की गांगी, धनसाय, लोटन,सोमारी, भीलक आदि इन सभी की मृत्यु हुए सालों हो चुके है। फिर भी आज तक इनके नाम पेंशन की राशि आहरित हो रही है। भूतों के नाम से पैसे निकाले जा रहे है और जीवित लोगों को पेंशन नहीं दिया जा रहा है।


ग्राम पंचायत सरपंच राजेश पैंकरा ने बताया कि हमने ग्राम पंचायत में बैठक करके प्रस्ताव पास करके दीपावली से पहले ही पैसा निकाल दिया गया है। पेंशन पैसा को सचिव के नाम से चेक काटे थे और तपकरा बैंक से उसी समय पैसे निकाल के लाई है। उनको बोला पेंशन बाटने के लिए ,लेकिन बोला जा रहा है कि नही बाटी है। अब मुझे भी उतना ज्यादा पता नही है। मैं बोल रहा हूं बाट दो कहके तो ठीक है ठीक है बोल रही है ।लेकिन बाटी नही है।

सचिव से जब इस बारे में जानकारी लेने दूरभाष के माध्यम से संपर्क किया गया तो उनको पूछा गया की वृद्धजन आप पर आरोप लगा रहे है कि आप उनका पेंशन का पैसा निकाल लिए हो और वृद्ध जनों को पेंशन नहीं दे रहे हो। उनके द्वारा कॉल को होल्ड में डाल दिया गया।

जनपद सीईओ धनेश्वर टेंगवार से जब इस बात की जानकारी ली गई तो उनका कहना है कि जांच कर उचित कार्यवाही की जाएगी। अब देखना यह होगा कि गरीब वृद्धजनों को उनकी पेंशन की राशि मिल पाएगी या शासन की योजनाएं यूं ही पलीता लगती रहेंगी।




अन्य सम्बंधित खबरें