news-details

वुमन सेफ्टी : लड़कियों से छेड़छाड़ की तो जबरदस्त करंट मारेगी ये सैंडल

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर यूपी के मेरठ में एक इनोवेटर ने ऐसे इक्यूपमेंट्स तैयार किए हैं, जो बेहद सराहनीय है. मेरठ में एमआईईटी इंजीनियिरिंग कॉलेज स्थित अटल इनोवेशन कम्युनिटी सेंटर में इनोवेटर श्याम चौरसिया ने ऐसी सैंडल बनाई है, जिसमें बटन दबाते ही करंट उतर आएगा. इस सैंडल के टच मात्र से ही व्यक्ति भाग खडा़ होगा. श्याम चौरसिया बताते हैं कि इस सैंडल में ब्लूटूथ डिवाइस लगाई गई है. साथ ही डीसी को एसी में कन्वर्ट करने वाला इक्विपमेंट लगाया गया है.

श्याम चौरसिया कहते हैं कि अगर कोई महिला कहीं मुश्किल में है तो सैंडल पैर से उतारकर हाथ में लेकर जैसे ही छोटा सा बटन प्रेस करेगी सैंडल में करंट आ जाएगा. जिसके टच मात्र से ही सामने वाले के होश फाख्ता हो जाएंगे. श्याम चौरसिया बताते हैं कि इस डिवाइस को बनाने में उन्हें दो महीने का समय लगा है. चौरसिया कहते हैं कि वुमन सेफ्टी को लेकर करंट वाला सैंडल बनाया है. इसके पेटेंट के लिए अप्लाई कर दिया है.

वहीं इनोवेटर चौरसिया ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक ऐसा पर्स भी तैयार किया है, जिसमें रिवॉल्वर जैसी नली लगी हुई है. चौरसिया बताते हैं कि मुसीबत के समय एक बटन प्रेस करते ही पर्स से ऐसी आवाज़ निकलेगी, जैसे गोली चल गई हो. आवाज़ 9 एमएम पिस्टल की तरह ही होगी और अपराधी भाग खड़ा होगा. इस खा़स पर्स को लेज़र और फाइबर से डिज़ाइऩ किया गया है.

यही नहीं महिलाओं की सुरक्षा को लेकर श्याम चौरसिया ने गहनों में जीपीएस सिस्टम भी लगाया है, ताकि किसी का गहना चोरी हो तो उसकी लोकेशन मालूम हो सकेगी.




अन्य सम्बंधित खबरें