news-details

महासमुंद : विभिन्न कार्यक्रम के जरिए छात्र-छात्राओं को ऊर्जा संरक्षण के प्रति किया जाएगा जागरूक

स्वामी आत्मानंद स्कूलों में एनर्जी क्लब का होगा गठन

महासमुंद : आज की प्रगतिशील युग में जीवन के हर एक क्षेत्र में ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्थान है। ऊर्जा संरक्षण एवं ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण एवं ऊर्जा संवर्धन की दिशा में काम किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) एवं ब्यूरों ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी भारत सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक करने स्कूल पर एनर्जी क्लब का जिले के विभिन्न विकासखण्डों के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश/हिन्दी मीडियम स्कूलों में किया जा रहा है।

जिला प्रभारी क्रेडा एन.के. गायकवाड़ ने बताया कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश/हिन्दी मीडियम स्कूलों में ऊर्जा क्लब का गठन कर बच्चों को ऊर्जा संरक्षण रैली, वॉल पेंटिंग, स्कूल का ऊर्जा अंकेक्षण एवं ऊर्जा संरक्षण से संबंधित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन स्कूल स्तर पर किया जाएगा। कार्यक्रम पर व्यय राशि 10 हजार रुपए प्रति स्कूल करायी जाएगी। एनर्जी क्लब का गठन और क्रियाकलाप का आयोजन 25 दिसम्बर 2022 तक कराया जाना है।


बता दें कि प्रदेश में स्वामी आत्मानंद स्कूल की शुरुआत सबसे पहले 3 जुलाई 2020 को हुई। इसी वर्ष अलग-अलग शहरों मंे 52 स्कूल खोले गए। प्रथम वर्ष आवेदन की संख्या 20 हजार से अधिक थी। स्कूल की गुणवत्ता की बात पता चलने पर आवेदन की संख्या बढ़ती गई। इस समय प्रदेश में 279 स्कूल संचालित है। जिनमें अंग्रेजी माध्यम के 247 और हिन्दी माध्यम के 32 स्कूल है। आने वाले शैक्षणिक सत्र में और अधिक स्कूल खोले जाने की योजना है। महासमुंद के हर ब्लॉक में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल संचालित है और एक हिन्दी मीडियम संचालित है। इन शिक्षण संस्थाओं में उत्कर्ष सुविधाएं उपलब्ध है। जहां मध्यम और निम्न वर्ग के बच्चे पढ़ रहे हैं।



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड