news-details

पिथौरा : जनसम्पर्क विभाग द्वारा मुढ़ीपार में लगाई गई छायाचित्र विकास प्रदर्शनी

प्रदर्शनी और सामग्री में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का समावेश

महासमुंद : छत्तीसगढ़ सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जनसम्पर्क विभाग द्वारा राज्य शासन की चार वर्षों की उपलब्धियों पर आधारित रंगीन छायाचित्र विकास प्रदर्शनी का आयोजन जिले की सभी विकासखण्डों में लगाई गई। इसी क्रम में आज पिथौरा विकासखण्ड के मुढ़ीपार हाट बाजार पर छायाचित्र विकास प्रदर्शनी लगायी गई। इस प्रदर्शनी का युवा-युवतियों, महिलाओं, किसानों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों द्वारा अवलोकन किया और उसकी सराहना की। प्रदर्शनी में राज्य शासन के उपलब्धियों पर आधारित विभिन्न पुस्तकें, पॉम्प्लेट आदि का निःशुल्क वितरण किया गया छायाचित्र प्रदर्शनी का आज अंतिम दिन था।

लेखराम यादव राजाडेरा निवासी ने कहा कि इस सरकार के चार साल खुशहाल से बीते हैं। सरकार की सभी योजनाएं किसानों, मजदूरों के हित में है जो अच्छी और लाभकारी है। वहीं रमशीला और गीता मुढ़ीपार निवासी ने प्रदर्शनी देखते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के सुराजी गांव योजना और नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना स्व-सहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने का कार्य किया है। मुढ़ीपार छबिराम और परमानंद ने कहा कि गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वनाधिकार अधिमान्यता पत्र आदि के जरिए आम लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आया है।

जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने बताया कि प्रदर्शनी स्थल पर निःशुल्क दी जा रही प्रचार सामग्री में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का समावेश है। प्रदर्शनी देखने और सरकार की विभिन्न योजनाओं और किए गए कार्यों के बारे में जानने का अच्छा अवसर है। छायाचित्र मय आँकड़ों सहित सरल भाषा में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना - राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन, वनोपज, छत्तीसगढ़ न्याय की नई परिभाषा, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना, श्री धन्वतंरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना, राजीव युवा मितान क्लब, छत्तीसगढ़ कृष्ण कुंज, बिजली बिल हाफ, नयी उद्योग नीति की सफलता, आर्थिक तरक्की करता छत्तीसगढ़ की उपलब्धता आदि की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गयी है। ज़िले के सभी विकासखंडों में प्रदर्शनी लगाई गई थी।




अन्य सम्बंधित खबरें