news-details

दैनिक राशिफल : रविवार, 19 फरवरी 2023, जानिए क्या कहते हैं पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपति.

सुप्रभातम
आज का पञ्चाङ्ग
रविवार, १९ फरवरी २०२३
सूर्योदय: ०७:०१
सूर्यास्त: ०६:२०
चन्द्रोदय:
चन्द्रास्त: १७:०४
अयन उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: बसंत
शक सम्वत: १९४४ (शुभकृत)
विक्रम सम्वत: २०७९ (नल)
मास फाल्गुन
पक्ष कृष्ण
तिथि चतुर्दशी (१६:१८ से अमावस्या)
नक्षत्र श्रवण (१४:४४ से धनिष्ठा)
योग वरीयान् (१५:२० से परिघ)
प्रथम करण शकुनि (१६:१८ तक)
द्वितीय करण चतुष्पाद (२६:२५ तक)
॥ गोचर ग्रहा: ॥
सूर्य कुम्भ
चंद्र कुम्भ (२५:१४ से)
मंगल वृष (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध मकर (उदित, पूर्व, मार्गी)
गुरु मीन (उदित, पूर्व, मार्गी)
शुक्र मीन (उदित, पश्चिम)
शनि कुम्भ (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
राहु मेष
केतु तुला
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
अभिजित मुहूर्त १२:०८ से १२:५३
अमृत काल २६:३९ से २८:०३
विजय मुहूर्त १४:२३ से १५:०८
गोधूलि मुहूर्त १८:०६ से १८:३१
सायाह्न सन्ध्या १८:०८ से १९:२५
निशिता मुहूर्त २४:०५ से २४:५६
राहुकाल १६:४४ से १८:०८
राहुवास उत्तर
यमगण्ड १२:३१ से १३:५५
होमाहुति केतु (१४:४४ तक)
दिशाशूल पश्चिम
अग्निवास पृथ्वी
चन्द्रवास दक्षिण (पश्चिम २५:१४ से)
शिववास श्मशान में (१६:१८ से गौरी के साथ)
चौघड़िया विचार
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ - उद्वेग २ - चर
३ - लाभ ४ - अमृत
५ - काल ६ - शुभ
७ - रोग ८ - उद्वेग
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ - शुभ २ - अमृत
३ - चर ४ - रोग
५ - काल ६ - लाभ
७ - उद्वेग ८ - शुभ
नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
शुभ यात्रा दिशा
पश्चिम-दक्षिण (पान का सेवन कर यात्रा करें)
तिथि विशेष
पंचक आरम्भ २५:१४ से, देवप्रतिष्ठा मुहूर्त प्रातः ०८:२६ से दोपहर १२:४० तक आदि।
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
आज १४:४४ तक जन्मे शिशुओ का नाम श्रवण नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (खे, खो) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम धनिष्ठा नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमशः (ग, गी, गू) नामक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
उदय-लग्न मुहूर्त
कुम्भ - ३०:३९ से ०८:०५
मीन - ०८:०५ से ०९:२८
मेष - ०९:२८ से ११:०२
वृषभ - ११:०२ से १२:५७
मिथुन - १२:५७ से १५:१२
कर्क - १५:१२ से १७:३३
सिंह - १७:३३ से १९:५२
कन्या - १९:५२ से २२:१०
तुला - २२:१० से २४:३१
वृश्चिक - २४:३१ से २६:५०
धनु - २६:५० से २८:५४
मकर - २८:५४ से ३०:३५
पञ्चक रहित मुहूर्त
शुभ मुहूर्त - ०६:५४ से ०८:०५
मृत्यु पञ्चक - ०८:०५ से ०९:२८
रोग पञ्चक - ०९:२८ से ११:०२
शुभ मुहूर्त - ११:०२ से १२:५७
मृत्यु पञ्चक - १२:५७ से १४:४४
अग्नि पञ्चक - १४:४४ से १५:१२
शुभ मुहूर्त - १५:१२ से १६:१८
रज पञ्चक - १६:१८ से १७:३३
शुभ मुहूर्त - १७:३३ से १९:५२
चोर पञ्चक - १९:५२ से २२:१०
शुभ मुहूर्त - २२:१० से २४:३१
रोग पञ्चक - २४:३१ से २६:५०
शुभ मुहूर्त - २६:५० से २८:५४
मृत्यु पञ्चक - २८:५४ से ३०:३५
अग्नि पञ्चक - ३०:३५ से ३०:५३
आज का राशिफल
मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज भी परिस्थिति आपके अनुकूल रहने से मन चाहा कार्य निर्विघ्न पूर्ण कर सकेंगे। कार्य क्षेत्र पर उधार के व्यवहार के कारण थोड़ी तना-तनी रह सकती है परंतु फिर भी धन लाभ के अवसर मिलते रहेंगे। आज किसी उधारी को लेकर हल्की फुल्की झड़प भी हो सकती है। किसी मांगलिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते है। मनोरंजन पर भी आज खर्च होगा। सामाजिक क्षेत्र में वृद्धि होने से अन्य आय के साधन बनेंगे। घर परिवार में आपकी आवश्यकता रहेगी। भाई-बहनों से मित्रवत सम्बन्ध रहेंगे। स्वार्थ सिद्धि की भावना भी रहेगी। सेहत संध्या के आसपास नरम गरम हो सकती है।

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज के दिन संकट के बादल छटने से मानसिक रूप से शांति अनुभव करेंगे। घर में कुछ परिवर्तन अथवा तोड़ फोड़ करवा सकते है। अधिकारी वर्ग के साथ भी महत्त्वपूर्ण विषयो पर चर्चा होगी। आज आपके द्वारा लिए गए अधिकांश निर्णर्यो में सफलता सुनिश्चित रहेगी फिर भी नए कार्य का आरम्भ किसी की सलाह लेकर अथवा ना करें तो ही बेहतर रहेगा। व्यापार में विस्तार अवश्य कर सकते है। काम धंधा मध्याह्न बाद अकस्मात गति पकड़ेगा। धन लाभ की प्रबल संभावना है। धर्म कर्म पर खर्च करेंगे। सेहत को लेकर कुछ समय परेशान रह सकते है।

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज दिन आपकी आशाओ के विपरीत फल देगा। प्रातः काल से ही शरीर में अकड़न सुस्ती रहने से कार्यो के प्रति गंभीरता नहीं रखेंगे। मध्याह्न के समय सुधार आने पर भी आलस्य नही जाएगा। कार्य क्षेत्र पर बनी बनायी योजनाएं धन अथवा अन्य कारणों से रुकी रहेंगी। धन लाभ के लिए आज अधिक परिश्रम करना पड़ेगा फिर भी परिणाम कुछ ख़ास नहीं रहेगा। उधारी को लेकर मन चिंताग्रस्त रह सकता है। पुरानी उधारी हो सके तो अवश्य चूका दे परन्तु किसी को उधार आज ना ही दे। घर का वातावरण भी अस्त-व्यस्त रहेगा। यात्रा की योजना फिलहाल टालना ही बेहतर रहेगा।

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन आपको पहले की अपेक्षा थोड़ी राहत मिलेगी। सेहत उत्तम रहने से कार्यो को गम्भीर होकर कर सकेंगे। कार्य व्यवसाय क्षेत्र पर आशा से अधिक लाभ मिल सकता है परंतु कार्यो को सही दिशा मिल रही है या नहीं इसका एक बार अवलोकन अवश्य करें। नौकरी पेशा जातक बेहतर कार्य के लिए सम्मानित होंगे लेकिन अतिरिक्त कार्य भर भी बढ़ेगा। आज आपका आचरण विरोधियो पर अपने आप ही अंकुश लगा देगा। पारिवारिक स्थिति भी पहले से बेहतर बनेगी। आज आपकी बातों को घर के सभी सदस्य गम्भीरता से लेंगे।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन मिला जुला रहने से पल में हानि अगले ही पल लाभ वाली स्थिति रहेगी। बीच में कभी-कभी कई विकल्प मिलने से असमंजस की स्थिति भी बन सकती है परंतु थोड़े बौद्धिक परिश्रम से इनपर विजय पा लेंगे। किसी वयोवृद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन मिलने से आगे के लिए मार्ग मिलेगा। संगीत-कला में विशेष रूचि रहेगी इस क्षेत्र से जुड़े जातक आज थोड़े प्रयास से निश्चित सफलता पा सकते है। धन की आमद आशाजनक लेकिन कुछ इंतजार के बाद होगी। प्रेम प्रसंगों में थोड़े रूठने मनाने के बाद भावनात्मक सम्बन्ध बनेंगे। सेहत दिन के कुछ भाग को छोड़कर ठीक ही रहेगी।

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन बीते कल की अपेक्षा एकदम विपरीत रहेगा। आज आर्थिक विषय सर्वोपरि रहेंगे स्वभाव में भी स्वार्थ अधिक रहेगा इसके कारण घर एवं कार्य क्षेत्र पर तीखी बहस हो सकती है। घर में अनावश्यक खर्च बढ़ने से भी विवाद बनेगा। अनैतिक तरीको से धन कमाने के विचार मन में रहेंगे परन्तु इससे दूर ही रहे आज सामाजिक क्षेत्र पर मान हानि भी हो सकती है। प्रेम-प्रसंगों के संबंधो में शक विवाद का कारण बन सकता है। विरोधियो के आगे लाचार अनुभव करेंगे। गर्म सर्द की शिकायत होने की संभावना है। ठंडी वस्तुओ से दूर ही रहे।

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आपका आज का दिन भी प्रतिकूल रहने वाला है। सामाजिक अथवा पारिवारिक मामलो में आपकी गलत छवि बनेगी। आज आप अपने आपको बेबस अनुभव करंगे। ना चाहते हुए भी क्रोध आएगा जिससे आस पास के वातावरण में तनाव उत्पन्न होगा। कार्यो में निरंतर विफल रहने से मन में नकारात्मक सोच हावी रहेगी। कार्य क्षेत्र पर भी सोच के विपरीत काम होंगे। परिजन भी आज आपसे दूरी बना कर रहेंगे। धैर्य से समय बिताएँ कल का दिन थोड़ा सुधार वाला रहेगा। मानसिक तनाव, सर, बदन दर्द की शिकायत रह सकती है।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
कल की अपेक्षा आज का दिन अच्छा बीतेगा। दिन के पहले भाग में थोड़ी परेशानियों के बाद स्थिति सामान्य बनने लगेगी। परन्तु आर्थिक दृष्टिकोण से आज मायूस होना पड़ सकता है। पुराने व्यवहारों से थोडे लाभ को छोड़ दिन भर धन लाभ के लिए प्रतीक्षा करना पड़ेगा। संध्या के समय किसी परिचित के सहयोग मिलने से व्यापार में विस्तार कर पाएंगे। भागीदारी के कार्यो में हानि हो सकती है। नौकरीपेशा लोगो को अधिकारी वर्ग से आवश्यक बात मनवाने के लिये मन के विपरीत कार्य करना पड़ेगा। परिवार में वातावरण स्थिर रहेगा। धार्मिक क्रियाओं में बढ़ोतरी होगी।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज का दिन मिला जुला रहेगा। थोड़ी बहुत पेट सम्बंधित समस्याओं एवं खासी जुकाम को छोड़ सेहत भी लगभग सामान्य ही रहेगी। परन्तु कार्य क्षेत्र पर उतार चढ़ाव रहने से धन संबंधीत कार्य आज अधूरे रह सकते है। सामाजिक एवं पारिवारिक क्षेत्र पर अच्छा व्यवहार करने पर वापसी में स्नेह प्रेम ही मिलेगा। कोई व्यक्ति आपको उम्मीद दिला कर अंत समय पर धोखा दे सकता है इसलिए स्वयं के ऊपर निर्भर रहें। संध्या के समय आकस्मिक लाभ की संभावना है प्रलोभन से बचे अन्यथा कुछ ना कुछ हानि ही होगी। लघु यात्रा हो सकती है।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन लाभ की स्थिति आपके हाथ से निकलती नजर आएगी। थोड़ी लापरवाही एवं थोड़ा गलत मार्गदर्शन मिलने से सहज बनने वाले भी कार्य बिगाड़ लेंगे। धन संपत्ति को लेकर परिवार में आंतरिक कलह रहेगी। सेहत भी आज प्रतिकूल रहेगी खांसी अथवा छाती सम्बंधित रोग होने से शारीरिक कमजोरी बनेगी। धन सम्बंधित लेन-देन आज ना करें। सरकारी कार्यो में भी आज ढील देना ठीक रहेगा। कार्य क्षेत्र पर सेवको की गतिविधि पर नजर रखे नुकसान हो सकता है। परिजनों के साथ बैठ घर की समस्याओं के बारे में चर्चा करें।

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आपका आज का दिन थोड़ा परेशानी वाला रह सकता है। सोची हुई योजनाओं में विलम्ब अथवा असफलता मिलने से निराशा रहेगी। नौकरी पेशा जातक भी कार्यो में लापरवाही के कारण अधिकारियो के कोप भाजन बनेंगे। सामाजिक व्यवहार में भी कमी आएगी। पिता पुत्री को छोड़ परिवार के अन्य सदस्यों में किसी कारण मतभेद रह सकते है। व्यवसायी वर्ग को मध्यान के आज-पास थोड़ा धन मिलने से कार्य चलते रहेंगे। आज उधार किसी को ना दें फंसने की सम्भवना अधिक है। सेहत सामान्य रहेगी फिर भी दिमाग कम ही काम करेगा।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन लगभग हर क्षेत्र पर संम्मान एवं सफलता दिलाएगा परन्तु स्वास्थ्य में नरमी एवं आलस्य की वृति इसमें व्यवधान भी डाल सकती है। सामाजिक कार्यो में पूर्व में किये गए कार्यो से सम्मान मिलेगा। समाज के सम्मानित व्यक्तियों के साथ उठना-बैठना होगा लेकिन इनसे फायदा उठाने की जगह खर्च ही होगा। पौराणीक धार्मिक क्षेत्रो के दर्शन की लालसा रहेगी शीघ्र ही इसके फलीभूत होने की सम्भवना है। दानपुण्य पर खर्च करेंगे। मानसिक शान्ति के लिए एकांत में रहना ज्यादा पसंद करेंगे। घर में शांति रहेगी। सेहत मध्याह्न और रात्रि के समय अचानक नरम बनेगी।




अन्य सम्बंधित खबरें